आगामी मानसून को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने सिंचाई विभाग अधिकरियो के साथ की बैठक !

0
Spread the love

कोटद्वार। कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत तटीय इलाकों में आगामी मानसून से पहले बाढ़ नियंत्रण के लिए की जाने वाली आवश्यक तैयारियों को लेकर विधानसभा अध्यक्ष और क्षेत्रीय विधायक ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में प्रस्तावित बाढ़ सुरक्षा योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी ली एवं प्रस्तावित योजनाओं पर क्रियान्वयन के लिए त्वरित गति से कार्यवाही करने के निर्देश दिए.


कोटद्वार स्थित अपने निजी आवास पर आयोजित बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने बाढ़ सुरक्षा के संबंध में प्रस्तावित योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सिंचाई विभाग के एचओडी मुकेश मोहन से भी दूरभाष पर वार्ता कर निर्देश दिए कि बरसात से पहले बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा कार्य शुरू किए जाएं, जिससे जान-माल की हानि की संभावना ना रहे। साथ ही प्रस्तावित योजनाओं पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत लोक सेवा आयोग उत्तराखंड से चयनित 72 असिस्टेंट प्रोफेसर को प्रदान किये।

बैठक के दौरान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पूछे जाने पर अधिशासी अभियंता ने अवगत किया कि कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के अंर्तगत लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत से मालन नदी की बाढ़ सुरक्षा योजना, 40 करोड़ रूपये की लागत से सुखरो नदी पर बाढ़ सुरक्षा एवं चैनेलाइजेशन योजना एवं लगभग 22 करोड रुपए की लागत से खो नदी पर गरास्टगंज पुल से लाल पानी तक बाढ़ सुरक्षा योजना पर जून में टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी की बैठक होनी है जिसके पश्चात योजनाओं की स्वीकृति के लिए गंगा बाढ़ नियंत्रण आयोग(जी एफ एफ सी) पटना को प्रेषित की जानी है.. अधिकारियों ने बताया कि लगभग 5 करोड रुपए की लागत से बायी खो नहर के पुनरोद्धार योजना एवं 2 करोड़ 20 लाख रूपये की लागत से सीगडडी नहर के मरम्मत कार्य की योजना नाबार्ड के लिए प्रेषित की गई है.. वहीं क्षेत्र में गूलों की मरम्मत, सफाई एवं नवनिर्माण के लिए 13 करोड़ रुपए की मुख्यमंत्री घोषणा के लिए जल्द ही प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाना है. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों से सभी योजनाओं पर त्वरित गति से कार्यवाही करने के निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष ने कोटद्वार स्थित राजकीय चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण ।


इस दौरान सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अजय कुमार, अपर सहायक अभियंता कौशिद अली, अपर सहायक अभियंता किशोर कुमार उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page