वित्त व शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखण्ड के शहरी निकायों के अधिकारियों हेतु दोहरा लेखा प्रणाली प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया शुभारंभ।

0
Spread the love

देहरादून 18 जुलाई 2023 ।
वित्त व शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने उत्तराखण्ड के शहरी निकायों के अधिकारियों हेतु दोहरा लेखा प्रणाली प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मंगलवार को पं0 दीनदयाल उपाध्याय वित्तीय प्रशासन प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान, सुद्धोवाला में आयोजित शहरी विकास निदेशालय देहरादून तथा यूकेपीएफएमएस विश्व बैंक परियोजना के सहयोग से Institute of Chartered Accountants of India के द्वारा दोहरा लेखा प्रणाली के 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मंत्री डॉ अग्रवाल ने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कृषि एवं उद्यान विभाग में समूह की 645 रिक्त पदों पर की गई भर्ती परिणाम में लगी रोग के संबंध में की बैठक।

उन्होंने कहा कि दोहरा लेखा प्रणाली के अंतर्गत सभी व्ययों को लेखा में शामिल करने तथा इस प्रणाली के लागू होने के बाद सभी शहरी निकायों द्वारा अपनी परिसंपत्ति, देनदारीओं तथा लेनदार को खाते में शामिल करने का प्रशिक्षण मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला से शहरी निकाय के लेखा संबंधित कार्यों को कुशलता पूर्वक तथा समय बद्ध तरीके से संपादित करने में आसानी प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें -  स्वच्छता के सिपाही पुस्तक का विधानसभा अध्यक्ष ने किया विमोचन।

उन्होंने कहा कि निकाय संपत्ति मद में होने वाली आय का समय बद्ध तरीके से पर्यवेक्षण करते हुए निकायों की आयु में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि भारत एवं राज्य सरकार को लिखा से संबंधित दी जाने वाली सूचनाओं का संकलन करने की प्रक्रिया भी सरल होगी।

बता दे कि ICAI द्वारा यह प्रशिक्षण चार बैचों में दिया जायेगा, इसमें प्रदेश के सभी 102 शहरी निकायों के 200 प्रशिक्षणार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। उत्तराखण्ड के सभी शहरी निकायों में दोहरा लेखा प्रणाली के आधार पर कम्प्यूटरीकृत लेखा तैयार किये जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने ऊधमसिंह नगर के बाढ प्रभावित क्षेत्र खटीमा, सितारगंज, चकरपुर सहित विभिन्न क्षेत्रों का किया स्थलीय निरीक्षण।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में नवनीत पाण्डे निदेशक, प्रवीन कौर वरिष्ठ लेखाधिकारी, शहरी विकास निदेशालय तथा आई0सी0ए0आई0 के सी०ए० रनजीत कुमार अग्रवाल, Vice President, सी0ए0 कमीशा सोनी, Chairperson, सी0ए0 पर्सना कुमार, Vice Chairperson तथा यू०के०पी०एफ०एम०एस० तथा शहरी विकास के अधिकारियों एवं कर्मचारियों उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page