स्वच्छता के सिपाही पुस्तक का विधानसभा अध्यक्ष ने किया विमोचन।

0
Spread the love

देहरादून 4 जुलाई 2024 । विगत एक दशक से मोबाइल नहीं पुस्तक दो अभियान चला रहे इंजी. ललित शौर्य की पुस्तक “स्वच्छता के सिपाही” के द्वितीय संस्करण का विमोचन विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने अपने शासकीय आवास R1 यमुना कॉलोनी देहरादून में किया।

पुस्तक विमोचन का यह कार्यक्रम हिमालयन हेरीटेज सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित किया गया। पुस्तक के लेखक इंजी. ललित शौर्य की यह तेरवीं पुस्तक है। इससे पूर्व वह बच्चों के लिए 12 पुस्तकें लिख चुके हैं।

यह भी पढ़ें -  महाराज के प्रयासों से सतपुली झील निर्माण को नाबार्ड से 5634.97 लाख की धनराशि स्वीकृत।

पुस्तक का विमोचन करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वक्षता को एक मुहिम की तरह वर्ष 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के जन-जन में पहुँचाया है। आज संपूर्ण देश में प्रत्येक शहरों, नगर निगमों, नगर पंचायतों तथा गाँवो स्वक्षता सर्वेक्षण की रैंकिंग होती है और इसमें प्रथम आने की होड़ लगी रहती है। स्वक्षता एक आदत की तरह है। यह पुस्तक बच्चों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। इसमें डस्टबिन की पहचान के बारे में भी बताया गया है। लेखक इंजी. ललित शौर्य युवा हैं, इनका यह प्रयास सराहनीय है। वह समाज के प्रति जागरूक हैं। पुस्तक के अनुक्रम में लिखे टॉपिक प्रेरित करने वाले हैं। निश्चित ही लेखक का सराहनीय प्रयास नई पीढ़ी को प्रेरित करेगा।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने टूरिस्ट डेस्टिनेशन का दायरा बढ़ाने का केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से किया अनुरोध।

इसके साथ ही वरिष्ठ साहित्यकार व राज्य आन्दोलनकारी हेमचन्द्र सकलानी ने विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण को अपनी कुछ चर्चित कृतियां (पुस्तकें) भेंट की। ऋतु खण्डूडी ने सकलानी जी द्वारा प्रकाशित अनेक पुस्तकों को राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त हुआ इस हेतु सकलानी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण अपने कुमाऊं क्षेत्र प्रवास के दूसरे दिन सांसद अजय भट्ट से की शिष्टाचार भेंट।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना समिति के प्रदेश अध्यक्ष विनोद खंडूरी, हिमालयन हेरिटेज सोसायटी के सचिव रजनीश कौंसवाल, लेखक इंजी.ललित शौर्य भारत चोहान उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page