सी20 वर्किंग ग्रुप और अमृता विश्व विद्यापीठम ने देहरादून में नागरिक समाज संगठनों को सशक्त बनाने और संलग्न करने पर कार्यशाला का कियाआयोजन।

0
Spread the love

देहरादून- 25 जुलाई 2023। भारत की जी20 अध्यक्षता के हिस्से के रूप में टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी और ट्रांसपेरेंसी (टीएसटी) पर सी20 कार्य समूह ने नागरिक समाज संगठनों को सशक्त बनाने और संलग्न करने पर एक अत्यधिक सफल कार्यशाला आयोजित करने के लिए अमृता विश्व विद्यापीठम के साथ हाथ मिलाया। प्रतिष्ठित देहरादून टाउन हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र के 200 से अधिक गैर सरकारी संगठनों ने भाग लिया। इसका लक्ष्य प्रतिभागियों के बीच डिजिटल लचीलेपन को बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में देहरादून के विधायक और पूर्व स्वास्थ्य एवं कैबिनेट मंत्री श्री खजान दास, उत्तराखंड साइबर सेल के पुलिसकर्मी राजेश ध्यानी,जीएमआर सीआईएसओ श्री बिट्ठल भारद्वाज और पार्टनर डेलॉइट आनंद तिवारी शामिल थे।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड के चारों धामों के अलावा यात्रा मार्गों पर भी श्रद्धालुओं और वाहनों की धारण क्षमता का आंकलन किया जाए- मुख्यमंत्री

कोयंबटूर, तमिलनाडु और नवी मुंबई, महाराष्ट्र में आयोजित पिछले सत्रों की सफलता के बाद, देहरादून कार्यशाला में साइबर सुरक्षा के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा की। प्रतिभागियों ने कमजोर समूहों, ऐसे बच्चों को ऑनलाइन क्षति से कैसे बचाया जाए, साथ ही व्यक्तिगत और संगठनात्मक सुरक्षा कैसे बनाए रखी जाए, इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की।

साइबर सुरक्षा जागरूकता और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध दो प्रतिष्ठित संगठनों, कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड और आईएसडीसी के साथ साझेदारी में, नागरिक समाज के सदस्यों को सशक्त बनाने और साइबर खतरों की उभरती चुनौतियों का समाधान करने के लिए पूरे भारत में व्यापक सत्रों की एक श्रृंखला की योजना बनाई गई है। TACTICS या टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट और कैपेसिटी-बिल्डिंग ट्रेनिंग इनिशिएटिव, एक कार्यक्रम है, जो लोगों और नागरिक समाज संगठनों को प्रचलित और गंभीर साइबर खतरों से बचने के लिए व्यावहारिक सलाह और तरीके प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन अवधारणाओं को सफलतापूर्वक लागू करने और सीखने के लिए, कार्यशालाएँ इंटरैक्टिव सैशन और व्यावहारिक गतिविधियां पेश करती हैं। इसके अतिरिक्त, प्रतिभागियों को TACTICS कार्यक्रम के हिस्से के रूप में निरंतर सीखने और प्रमाणन के लिए एक मंच तक पहुंच प्राप्त है।

यह भी पढ़ें -  भैरव सेना ने सम्मेलन कर धूमधाम से मनाया पांचवा स्थापना दिवस।

अमृता विश्व विद्यापीठम की कुलपति और सिविल 20 एंगेजमेंट ग्रुप (सी20) की अध्यक्ष श्री माता अमृतानंदमयी देवी के नेतृत्व में टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी और ट्रांसपेरेंसी (टीएसटी) पर सी20 वर्किंग ग्रुप ने कार्यशालाओं का सावधानीपूर्वक आयोजित किया गया है। सार्वजनिक नीति के लिए वर्किंग ग्रुप के सुझाव चार विषयों पर केंद्रित हैं – सशक्तिकरण के लिए टेक्नोलॉजी, समाज के लिए एआई और डेटा, सुरक्षा, सेफ्टी और लचीलापन, और ट्रांसपेरेंसी, विश्वास और दुष्प्रचार। समूह की महत्वपूर्ण पहल डिजिटल सुरक्षा पर जागरूकता लाने, आज के डिजिटल परिदृश्य में नागरिक समाज संगठनों (सीएसओ) के सामने आने वाले साइबर खतरों के समाधान के महत्वपूर्ण महत्व को पहचानने में निहित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page