विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने कोटद्वार में पहला पैरा मेडिकल कॉलेज का किया उद्घाटन।

0
Spread the love

पदमपुर/,कोटद्वार24 अप्रैल 2023।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने कोटद्वार में पहला पैरा मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया।

जनपद पौड़ी के विधानसभा कोटद्वार के पदमपुर स्थित श्री गुरु राम विश्वविद्यालय श्यामलाल बगीचा में श्री गुरु राम विश्वविद्यालय के सहयोग से और विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण के अथक प्रयासों से कोटद्वार का पहला पैरा मेडिकल कॉलेज के भवन का उद्घाटन हुआ। स्थानीय जनता ने ढोल बजाकर और माँगल गीत के साथ विधानसभा अध्यक्ष का भव्य स्वागत किया।

गौरतलब है की ऋतु खंडूरी भूषण ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में कोटद्वार में पेरा मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया था जिसपर विधानसभा अध्यक्ष बीते एक वर्ष से कार्य कर रही थी जिसके फलस्वरूप कोटद्वार को एक पेरा मेडिकल कॉलेज मिला है।

कॉलेज के उद्घाटन समारोह में ऋतु खंडूरी भूषण ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग कर रिबन काट कर कॉलेज का उद्घाटन किया इस दौरान छात्र छात्राओं द्वारा रंगा रंग संस्कृति प्रस्तुति दी गई।
श्री गुरु राम राय पैरा मेडिकल कालेज कोटद्वार द्वारा बीएमआरआईटी,बीएमएलटी, बीएमएम, बीपीटी,बीएससी(ऑप्टो),माइक्रोलॉजी जैसे कोर्स के लिए प्रवेश प्रारंभ कर दिए है। जिसमे स्थानीय छात्र काफी रुचि दिखा रहे है।

यह भी पढ़ें -  युसूफ सिद्दीकी ने हाईएस्ट 97.8 प्रतिशत नंबर लाकर हरिद्वार जिले में टॉप किया

विधानसभा अध्यक्ष ने पूज्य महाराज महंत देवेंद्र दास और गुरु राम राय विश्वविद्यालय प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा की वे गतवर्ष श्री दरबार साहिब के दर्शन करने के दौरान पूज्य महाराज से कोटद्वार में पैरामेडिकल कॉलेज शुरू करने हेतु आग्रह किया था उन्होंने कहा मुझे बहुत प्रसन्नता है कि, श्री महाराज जी ने तुरन्त उनके आग्रह को स्वीकार कर पैरामेडिकल कॉलेज शुरू करने तथा त्वरित गति से कार्य करवाते हुए अल्प समय में कॉलेज को इस सत्र में प्रवेश हेतु तैयार किया है। उन्होंने कहा की श्री गुरु राम राय पैरामैडिकल काॅलेज को कोटद्वार की एवम् पहाड़ की जनता के लिए स्वर्णिम सौगात है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से कोटद्वार क्षेत्र में पैरामैडिकल काॅलेज की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। श्री महाराज जी के मागदर्शन में श्री गुरु राम राय पैरामैडिकल काॅलेज यहां के युवाओं को मेडिकल शिक्षा व रोजगार के स्वर्णिम अवसर उपलब्ध करवाएगा।

यह भी पढ़ें -  टिहरी लोक सभा क्षेत्र के लिए बनाए गए महाराणा स्पोर्ट्स स्टेडियम स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे कांग्रेस नेता।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा की पैरा मेडिकल कॉलेज के खुलने से क्षेत्र में एक नया शैक्षणिक संस्थान आता है, तो इससे क्षेत्र के युवाओं के लिए नए अवसर खुलते हैं। वे इस संस्थान में अध्ययन कर सकते हैं और उन्हें उनकी पसंद के अनुसार एक शिक्षा योजना चुनने का मौका मिलता है।

साथ ही मेडिकल कॉलेज स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर बनाएगा। यह कॉलेज अपने विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर लोगों को नियुक्त भी करेगा। इससे स्थानीय लोगों का आर्थिक विकास हो सकेगा, साथ ही स्थानीय लोगों को मेडिकल सेवाओं की उपलब्धता में सुधार होगा इस कॉलेज में अनेक विभाग हैं जो विभिन्न तकनीकी तथा चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं। यहां पर अधिक संख्या में डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ भी होंगे जो स्थानीय लोगों को मेडिकल सेवाओं की उपलब्धता में सुधार करेंगे।

यह भी पढ़ें -  महंगाई से त्रस्त उपभोक्ताओं को भाजपा सरकार देने लगी झटका।

उन्होंने श्री गुरु राम राय ग्रुप के सभी पदाधिकारियों, अधिकारियों, शिक्षकगणों, स्टाफ व कोटद्वारवासियों को मंच से शुभकामनांए दीं।

डी.पी.ममगाईं ने श्री गुरु राम राय विश्विद्यालय के कुलाधिपति श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज के प्रतिनिधि के रूप में कहा कि श्री महाराज जी की दूरगामी सोच का परिणाम है कि एसजीआरआर ग्रुप का श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल उत्तराखण्ड के गांव गांव तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचा रहा है। श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल को उत्तराखण्ड व पश्चिम उत्तर प्रदेश के मरीजों की लाइफ लाइन के रूप में जाना जाता है।

उद्घाटन समारोह में एसजीआरआर एजुकेशन के उपाध्यक्ष डॉ० आर०पी०ध्यानी , विशेष कार्याधिकारी दरबार गुरु राम राय महाराज डी०पी० मंमगाई ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी पौड़ी डॉ० प्रवीण कुमार,कुलसचिव श्री गुरू राम राय विश्वविद्यालय अजय कुमार खडूरी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page