उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर के सनबॉर्न होटल में आयोजित मध्य वर्षीय राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की दो दिवसीय बैठक में किया प्रतिभाग।

0
Spread the love

जिब्राल्टर/देहरादून 18 अप्रैल 2023।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर के सनबॉर्न होटल में आयोजित मध्य वर्षीय राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की दो दिवसीय बैठक में प्रतिभाग किया।

गौरतलब है उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण इन दिनों विदेश में है वे ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर में मध्य वर्षीय राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की दो दिवसीय बैठक में इंडिया रीजन का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने बैठक के प्रथम दिवस पर उत्तराखंड की पहचान ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी पहन कर बैठक में प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड पहुंचे उपराष्ट्रपति का कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया स्वागत।

(सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक जिब्राल्टर की संसद द्वारा आयोजित किया जा रहा है, सीपीए कार्यकारी समिति में 38 सदस्य शामिल है, जो की अफ्रीका; एशिया; ऑस्ट्रेलिया; ब्रिटिश द्वीप समूह और भूमध्यसागरीय; कनाडा; कैरेबियन, अमेरिका और अटलांटिक; भारत; प्रशांत; दक्षिण – पूर्व एशिया क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रथम दिवस की बैठक में सीपीए की कॉर्डिनेट कमेटी और सब ऑडिट कमेटी की बैठक हुई जिसमे आने वाले वर्ष के लिए योजना पर चर्चा , सीपीए की कानूनी स्थिति, वित्तीय रिपोर्टिंग जैसी भविष्य की गतिविधियां को लेकर गंभीरता चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें -  भैरव सेना ने सम्मेलन कर धूमधाम से मनाया पांचवा स्थापना दिवस।

इंडिया रीजन का प्रतिनिधित्व कर रही ऋतु खंडूरी भूषण द्वारा अवगत किया गया है कि विश्व पटल पर उत्तराखंड की पहचान को मजबूत करने के उद्देश्य से उन्होंने ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी पहन कर बैठक में हिस्सा लिया, साथ ही यह टोपी सभी के आकर्षण का केंद्र भी रही|
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि बैठक में चर्चा होने वाले सभी विषय पर वह बेबाक अपनी बात को रखेंगी।

यह भी पढ़ें -  सूबे में बेसिक शिक्षकों के 3600 पदों पर होगी भर्तीः डा. धन सिंह रावत।

उन्होंने कहा की कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन संसदों और विधानसभाओं की अपनी सदस्यता के बीच अंतर-संसदीय संवाद के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने में सीपीए कार्य कर रहा है ।
लोकसभा सांसद अनुराग शर्मा ने वीडियो कॉल के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक में लोकसभा सदस्य उदय प्रताप सिंह, लोकसभा सचिव डॉ युमनम अरुण कुमार, संपर्क अधिकारी लोकसभा सचिवालय सैफुदीन एम ए, असम के विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दायमरी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page