मुख्यमंत्री वात्सल्य योजन के तहत उत्तराखंड सरकार ने 2039 बच्चों के खातों में इतनी धनराशि की हस्तांतरित..

0
Spread the love

उत्तराखंड सरकार ने कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने आज 16 सितंबर को मुख्यमन्त्री वात्सल्य योजना के तहत पांचवें चरण में 333 बेसहारा बच्चों के खातों में 3-3 हजार रुपए की धनराशि डिजिटली हस्तांतरित की। योजना के तहत अब तक 2039 बच्चों को लाभान्वित किया जा चुका है, जिनके माता पिता या संरक्षक की मृत्यु कोरोना काल मे कोविड19 या अन्य बीमारियों से हुई है।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड में 2009 के इतिहास की होगी पुनरावृत्ति : राजीव महर्षि।

यमुना कॉलोनी स्थित कैम्प कार्यालय में कैबिनेट मंत्री ने योजना के तहत कुल 333 बच्चों या उनके संरक्षकों के खाते में 3-3 हजार रुपये की धनराशि डिजिटली हस्तांतरित की। कोरोना काल मे बेसहारा हुए बच्चों की देखरेख, भरण पोषण, शिक्षण व संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का संचालन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग इस योजना को संचालित कर रहा है।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने डीडीहाट में जनसभा कर भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा के समर्थन में की जनसभा।

प्रथम चरण में बेसहारा बच्चों की देखरेख व भरण पोषण हेतु प्रत्येक माह 3 हजार रुपये की राशि सीधे प्रभावित बच्चों के खाते में दी जा रही है। ऐसे प्रभावित बच्चों की 21 वर्ष की उम्र तक मुफ्त शिक्षा, संरक्षण जैसे कार्यों के लिए अन्य विभागों द्वारा भी शीघ्र शासनादेश जारी किए जाएंगे। आज जिन बच्चों को योजना का लाभ दिया गया उनमें ऊधमसिंह नगर से 87, देहरादून जिले से 64, चम्पावत से 59, टिहरी से 51, पौड़ी से 39 तथा अल्मोड़ा से 33 बच्चे शामिल हैं। 2 अगस्त 2021 को शुरू की गई वात्सल्य योजना से अब तक कुल 2029 बच्चों को लाभ दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें -  राजकीय महाविद्यालयों को शीघ्र मिलेंगे 117 योग प्रशिक्षक। उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की विज्ञप्ति, आउटसोर्स से होगी भर्ती। अभ्यर्थी को रोजगार प्रयाग पोर्टल पर करना होगा अनिवार्य पंजीकरण।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page