विश्व प्रसिद्ध मां नंदा सुनंदा महोत्सव का आज हुआ आगाज, देखें किस वृक्ष से बनाई जाती है मां नंदा-सुनंदा की मूर्ति

0
Spread the love


कुमाऊँ में कुलदेवी के रूप में विख्यात माँ नंदा-सुनंदा महोत्सव का आज विधिवत शुभारंभ हो गया है। हर वर्ष हर्षोल्लास से पूजी जाने वाली माँ नन्दा सुनन्दा की मूर्तियों निर्माण के दल को कदली बृक्ष लाने के लिए रवाना किया। कल कदली वृक्ष को शोभायात्रा के साथ नंदादेवी मंदिर में लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून के राजपुर कंडोली निवासी हवलदार मनीष थापा के निधन पर दिया श्रद्धांजलि ।


आपको बता दें कदली वृक्ष के तनों से ही मां नंदा-सुनंदा की मूर्तियों का निर्माण किया जाता है। राम सवेक सभा 119 वां उत्सव मनाया जा रहा है। 14 सितंबर की बह्म मुहूर्त में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मूर्तियों को श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खोला जाएगा। 4 दिनों तक चलने वाले नन्दा देवी का 17 सितंबर को शोभायात्रा के साथ महोत्सव का विधिवत समापन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत लोक सेवा आयोग उत्तराखंड से चयनित 72 असिस्टेंट प्रोफेसर को प्रदान किये।

उपजिलाधिकारी प्रतीक जैन बताया कि नंदा महोत्सव के दौरान प्रशासन द्वारा सेवा समिति का पूरा सहयोग करने के साथ ही कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। पूर्व विधायक सरिता आर्य ने नगर वासियों को नन्दा देवी महोत्सव की बधाई देते हुए कोविड नियमों का पालन करने के साथ-साथ मां नंदा देवी के दर्शन करने की अपील की की अपील की है।

यह भी पढ़ें -  डेंगू रोकथाम को प्रभावी कदम उठायें सीएमओः डॉ. धन सिंह रावत।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page