विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के डी०एस० बी० परिसर के संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हुई सम्मिलित।

0
Spread the love

नैनीताल 11 सितंबर 2024

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष , ऋतु खण्डूडी भूषण ने डी०एस०बी० परिसर में छात्र-छात्राओं के संवाद कार्यक्रम में भाग लेकर भविष्य में अच्छे नागरिक बनने की प्ररेणा देते हुए कहा कि सफल जीवन की कुंजी केवल किताबी ज्ञान में नहीं, बल्कि आपके दृष्टिकोण, आत्म-विश्वास व नैतिक मूल्यों में भी निहित है ।

डी०एस०बी० के छात्र छात्राओं ने संवाद कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष अपनी जिज्ञासाओं और विचारों को रखा जिसके जवाब में ऋतु खण्डूडी भूषण ने उनके सवालों का उत्तर देते हुए व उन्हें प्रोत्साहित करते हुये कहा कि आपको अपने उत्कृष्ट ज्ञान व चरित्र के आधार पर देश के भविष्य निर्माण में सहयोग देना है इसके लिए प्रयास भी उतने महत्वपूर्ण होने चाहिए , आज शिक्षा केवल करियर बनाने तक सीमित नही यह एक मजबूत समर्पित और संवेदनशील नागरिक बनने के लिए भी आवश्यक है । हम सभी के अन्दर एक असीम सम्भावनाएं रहती है केवल उस कौशल को हमे पहचाना आना चाहिए ।

यह भी पढ़ें -  पीएनबी ने अपनी व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं में जोड़े नए फीचर्स।

इससे पूर्व, डी०एस०बी० परिसर विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण के आगमन पर कुलपति प्रो० दीवान एस रावत एवं कुलसचिव प्रो० अतुल जोशी ने उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण, विशिष्ट अतिथि माननीय विधायक, नैनीताल विधानसभा सरिता आर्या, कुलपति प्रो० दीवान एस रावत और परिसर निदेशक प्रोफेसर नीता बोरा शर्मा द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ।

इस अवसर पर सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कुलपति प्रो० दीवान एस रावत ने कहा कि आज का यह अवसर अत्यंत महत्वपूर्ण और गौरवमयी है। हमें गर्व है कि हमारे बीच उत्तराखंड विधानसभा की प्रथम महिला अध्यक्ष, माननीय ऋतु खण्डूडी भूषण, उपस्थित हैं। उनके अनुभवों और विचारों से हम सभी को प्रेरणा मिलेगी और उनके नेतृत्व से प्रदेश को नई दिशा और ऊर्जा मिलेगी।

प्राचार्य ने कहा कि मा०विधानसभा अध्यक्ष जी का यहाँ आना हमारे विश्वविद्यालय के इतिहास में एक महत्वपूर्ण और यादगार पल है। वे न केवल एक सक्षम राजनेता हैं, बल्कि एक विदुषी शिक्षाविद भी रही हैं। उन्होंने 2006 से 2017 तक एमिटी इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, नोएडा, उत्तर प्रदेश में इतिहास की प्रोफेसर के रूप में अपने शिक्षण और अनुसंधान कार्य से छात्रों के बीच विद्या और संस्कार का संचार किया है। आपके शिक्षा क्षेत्र के अनुभव हमें यह बताते हैं कि शिक्षण और नेतृत्व के समन्वय से समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूड़ी भूषण ने की राज्यपाल से भेंट।

विशिष्ट अतिथि और नैनीताल विधानसभा की विधायक सरिता आर्या ने कहा कि आज हमारे लिए गर्व का क्षण है कि हम उत्तराखंड विधानसभा की प्रथम महिला अध्यक्ष का प्रेरक वक्तव्य सुनने का अवसर प्राप्त कर रहे हैं। आपकी प्रेरणादायी बातें निश्चित रूप से हमारे युवाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगी और उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मार्गदर्शक सिद्ध होगी।

यह भी पढ़ें -  देशाटन से जीवन की कई अनमोल सीख मिलती है जो पढ़ाई से भी नहीं मिल सकती: ऋतु खण्डूडी भूषण।

कार्यक्रम के अंत में निदेशक डी०एस०बी० परिसर प्रो० नीता बोरा शर्मा द्वारा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्य अतिथि विधानसभा ,अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण के इन प्रेरणादायी शब्दों ने न केवल हमारे छात्रों में आत्मविश्वास का संचार किया है, बल्कि उन्हें जीवन में उत्कृष्टता और नैतिकता के मार्ग पर चलने के लिए भी प्रेरित किया है। हम आपके मार्गदर्शन के लिए हृदय से आभारी हैं।

कार्यक्रम का संचालन निदेशक, मानद प्राध्यापक निदेशालय प्रो० ललित तिवारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्य कुलानुशासक प्रो० एच०सी०एस० बिष्ट, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो० संजय पन्त, प्रो० पदम सिंह बिष्ट, प्रो० चित्रा पाण्डे, प्रो० एम०एस० मावरी, प्रो० आर०सी० जोशी, प्रो० आशीष तिवारी, प्रो० नीलू लोधियाल, प्रो० गीता तिवारी, प्रोफेसर चंद्रकला रावत डॉक्टर लता पांडे, प्रोफेसर निर्मला , डॉक्टर मोहित रौतेला डॉक्टर मलकानी. छात्र संघ के समस्त पदाधिकारी शोधार्थी एवं विद्यार्थी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति एवं प्राध्यापक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page