‘आओ हम सब योग करें’ अभियान के तहत सशस्त्र सीमा बल अल्मोड़ा में कराया गया योग प्रशिक्षण

0
Spread the love

अल्मोड़ा/ उत्तराखंड

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० नवीन भट्ट के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तहत पूरे देश में एक माह के अभियान ‘आओ हम सब योग करें’ को विधिवत रूप से चलाया जा रहा है, जिसे आज एक हफ्ते से ज्यादा समय हो चुका है।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया काठ बंगला कॉलोनी में बरसात के कारण क्षतिग्रस्त पुश्ता ( दीवार) का स्थलीय निरीक्षण।


आज इस अभियान के तहत एम०ए० प्रथम सेमेस्टर के छात्रों व योग प्रशिक्षकों सोनिया बिष्ट, कनिष्का भंडारी, योगेश पाण्डेय, कुनाल बिष्ट, सौरभ सिंह लटवाल व प्राशु भैसोड़ा ने सशस्त्र सीमा बल, अल्मोड़ा के जवानों को योग का प्रशिक्षण दिया।

यह भी पढ़ें -  शैक्षणिक कैलेंडर अनिवार्य रूप से लागू करें विश्वविद्यालयः डॉ. धन सिंह रावत।


इस सत्र की शुरुआत गायत्री मंत्र व पतंजलि प्रार्थना से की गई, फिर विभिन्न आसनों एवं सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया व इन आसनों से होने वाले लाभ बताए और अंत में प्राणायाम और कल्याण मंत्र के साथ योग सत्र की समाप्ति की गई।

यह भी पढ़ें -  सूबे में शुरू होगी टीचिंग शेयरिंग व्यवस्थाः डॉ. धन सिंह रावत।विभिन्न बोर्डों के बीच बनी सहमति, एक-दूसरे संस्थान में पढ़ायेंगे शिक्षक।


इस योग सत्र को सफल बनाने में एस०एस०बी० अल्मोड़ा के द्वितीय कमान अधिकारी श्री मनोज सनवाल एवं उनके साथियों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया और छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page