2024, से हो लागू महिला आरक्षण:आप।

0
Spread the love

देहरादून 21 सितंबर 2023।
आज आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ महिला कार्यकर्ताओं ने प्रदेश कार्यालय में बैठक की जिसमें महिला बिल आरक्षण को लेकर विचार विमर्श किया गया सभी पदाधिकारीयो ने अपने-अपने विचार रखें,

प्रदेश उपाध्यक्ष उमा सिसोदिया ने देश के प्रधानमंत्री से महिला आरक्षण बिल को लेकर गुजारिश की 2024 लोकसभा के चुनाव में लागू हो महिला आरक्षण बिल अन्यथा एक बार फिर यह ठंडे बस्ते में होगा पूर्ववर्ती सरकारों ने भी इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया।

प्रदेश प्रवक्ता कमलेश रमन ने बताया पिछले 15 16 सालों से महिलाएं अपने अधिकार के लिए लडाई लड़ रही हैं सरकार की मनसा पर महिला बिल को लेकर कोई संशय नहीं है लेकिन अगर देश के प्रधानमंत्री और भाजपा सरकार महिलाओं को पुरुषों की भांति उनके अधिकार देना चाहती है तो यह बिल तत्काल लागू होना चाहिए ।

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस ने तेज किया प्रचार अभियान।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से तीन तलाक बिल , किसान बिल, नोटबंदी, जीएसटी, 370 तत्काल प्रभाव से लागू किया ठीक उसी तरह इसे भी लागू किया जाना अति आवश्यक है।
वरिष्ठ नेत्री सुधा पटवाल ने कहा सदन के पटल पर रखने के बाद भी अगर यह बिल 2024 में लागू नहीं किया जाता एक बार फिर महिलाएं अपने आप को ठगा सा महसूस करेगी और लोकसभा विधानसभा में आधी आबादी आधा हिस्सा से फिर वंचित हो जाएंगी।

पूर्व जिला अध्यक्ष सुदेश सैनी ने कहा एक बार फिर महिलाएं देश की राजनीति सामाजिक न्याय का हिस्सा नहीं बन पायेगी यह बिल जुमला सा साबित होगा जिस तरह से इसमें परिसीमन आरक्षण का पेंच फंसा कर बिल पेश किया गया है उससे तो यही लगता है महिलाओं को सिर्फ परपंच रच कर मूर्ख बनाने की कवायद की गई हो 2029 तक यह कोटा लागू होने की उम्मीद दिखाई नही पड़ती है जिससे एक लंबा अंतराल फिर महिलाओं की क्षमता का उपयोग नहीं कर पाएगा ।

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस ने मतदाताओं, मतदान कार्मिकों और पार्टीजनों का जताया आभार ।

सभी ने अपने विचार रखते हुए मांग की है प्रधानमंत्री को इसमें संशोधन कर इस बिल को 2024 के आने वाले लोकसभा चुनाव में लागू करना कोई मुश्किल भरा कदम नहीं होगा आसानी से शासन और प्रशासन की मदद से इसे लागू किया जा सकता है मनसा साफ होनी चाहिए सही मायने में आज महिलाओं को आगे आने की आवश्यकता है तभी देश तरक्की कर पाएगा उन्नति होगी ।

यह भी पढ़ें -  केंद्रीय संचार ब्यूरो नैनीताल के तत्वाधान में मतदाता जन जागरूकता कार्यक्रम

प्रदेश प्रवक्ता कमलेश रमन ने बताया कि बैठक में नशे के खिलाफ ठोस कदम उठाए जाने की बाबत कल 22, 9, 2023 को देहरादून एसएसपी से मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में नशे का कारोबार अपने पैर पसार रहा है इस पर रोक लगाने हेतु ज्ञापन देगी,आम आदमी पार्टी की महिलाएं ।

बैठक में उमा सिसोदिया, कमलेश रमन, सुधा पटवाल, सुदेश सैनी, यामिनी आले, आयशा खान ,सरिता गौतम, किरण देवी, पूनम ,दर्शनी देवी, मंदोदरी देवी, के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रदेश उपाध्यक्ष आर पी रतूड़ी, अशोक सेमवाल,सतीश शर्मा, शीशपाल, आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page