शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने निकायाध्यक्षों को लिखा पत्र।

0
Spread the love

देहरादून 6 मई 2023 ।
शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्यभर के समस्त निकायाध्यक्षों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 का अन्तिम व महत्वपूर्ण चरण शीघ्र प्रारम्भ होने पर पत्र भेजा है। उन्होंने स्वच्छता सम्बन्धी प्रयासों में नागरिकों से सीधे जुड़ने का आवाहन किया है।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने पत्र के जरिये कहा कि विगत स्वच्छ सर्वेक्षणों में राज्य के निकायों को भारत सरकार के स्तर से 17 पुरस्कार प्राप्त हुए। उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में राज्य के निकायों को कुल 05 पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्रदान किये गये।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने किया 55 करोड़ 53 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले चम्पावत साइंस सिटी का भूमि पूजन एवं शिलान्यास।विज्ञान केंद्र आदर्श चंपावत के विकास में मील का पत्थर साबित होगा : मुख्यमंत्री।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में राज्य को अपनी श्रेणी में तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं, महिलाओं, वयस्कजनों सहित सभी की अग्रणी भूमिका से स्वच्छता सम्बन्धी प्रयासों में नागरिकों से सीधे जुड़ने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें -  राजकीय महाविद्यालयों को शीघ्र मिलेंगे 117 योग प्रशिक्षक। उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की विज्ञप्ति, आउटसोर्स से होगी भर्ती। अभ्यर्थी को रोजगार प्रयाग पोर्टल पर करना होगा अनिवार्य पंजीकरण।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने निकायाध्यक्षों से आग्रह किया कि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में अपनी निकाय व प्रदेश की रैंकिंग में सुधार के लिए निकाय के प्रबुद्ध नागरिकों को स्वच्छता की मुहिम से जोड़ने का प्रयास करें।

मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण कार्य जो सर्वेक्षण की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण हों, जैसे स्वच्छता ऐप का प्रचार, वॉल पेंटिंग, किये गये कार्यों का उचित दस्तावेजीकरण, ODF + / ODF++ / Water व GFC Star Rating का प्रमाणीकरण, शौचालयों की सफाई के कार्य की निगरानी हेतु My Toilet App का प्रयोग, शहर की गलियों / मुख्य मार्गों की सफाई व्यवस्था पर नागरिकों के फीडबैक प्राप्त करना, महिलाओं व दिव्यांगजनों हेतु शौचालयों में उचित व्यवस्था करना, निकाय स्तर पर स्वच्छता बैण्ड अम्बेस्डर नियुक्त करना आदि पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page