खत कोरु के बाढौ गांव में दो दिवसीय ग्रामोत्सव प्रवासी सम्मेलन का शुभारंभ पौधारोपण कर किया गया उसके पश्चात मंदिर की स्वच्छता एवं जल स्रोतों को स्वच्छ कर गांव में चलाया गया स्वच्छता अभियान।

0
Spread the love

.

कालसी 11 जून 2023। खत कोरु के बाढौ गांव में दो दिवसीय ग्रामोत्सव प्रवासी सम्मेलन का शुभारंभ पौधारोपण कर किया गया उसके पश्चात मंदिर की स्वच्छता एवं जल स्रोतों को स्वच्छ कर गांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया।

इस दौरान कर्मचारी मंडल के अध्यक्ष के सदस्य चमन सिंह ने कहा है कि प्रवासी सम्मेलन का उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जोड़ने का एक प्रयास है।

इस अवसर पर कर्मचारी मंडल के अध्यक्ष चौहान ने कहा है कि गांव के जो लोग सरकारी सेवाओ एवं व्यवसाय की दृष्टि से बाहर रहते हैं उन्हें इस प्रकार के ग्रामोउत्सव एवं सम्मेलनों में घर आकर अपने संस्कारों से जुड़ने का मौका मिलता है।

 विधानसभा के पूर्व सूचना अधिकारी भारत चौहान ने कहा कि जौनसार बावर का वैभवशाली इतिहास, यहां की समृद्ध परंपरा, रीति रिवाज को समझाने के लिए समय-समय पर इस प्रकार के सम्मेलनों का आयोजन आवश्यक है ताकि युवा पीढ़ी गांव गांव आकर अपने संस्कारों से परिचित हो सकें।

उत्तराखंड लोक सेवा अधिकरण के उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि प्रवासी सम्मेलनों से गांववासी और प्रवासियों के बीच सामंजस्य, समरसता और समानता स्थापित करना हैl

 बैंक से सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारी खजान सिंह चौहान ने कहा है कि कर्मचारियों द्वारा आयोजित सम्मेलन में आकर गांव के लोगों से मिलने का अवसर प्राप्त होता है युवा अवस्था में गांव मे बिताए गए दिनों की यादें भी ताजा हो जाती है। 



उत्तराखंड पुलिस विभाग में कार्यरत यशपाल चौहान ने कहा है कि सम्मेलन में प्रतिभाग करने से आप से मनोबल बढ़ता है और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। इस दौरान ग्राम में हुए विकास कार्यों की समीक्षा, बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पौधारोपण एवं नशा वृत्ति से रहने के लिए एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया।



   ग्राम उत्सव के अवसर पर बालिकाओं और महिलाओं की कुर्सी दौड़, लोक संस्कृति पर आधारित रासो प्रतियोगिताओं में अनेक महिलाओं ने प्रतिभाग किया जबकि युवाओं की जंगबाजी, रस्साकशी, सामान्य ज्ञान की प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें सभी लोगों ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया रात्रि में लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।    



 इस मौके पर समिति के अध्यक्ष चमन सिंह चौहान, खजान सिंह, सीताराम चौहान, केसर सिंह, डॉ चतर सिंह, डॉ राजकुमारी चौहान, यशपाल चौहान, दीप सिंह, रघुवीर सिंह, महेंद्र सिंह, रणवीर सिंह, गंभीर सिंह, ध्वजवीर सिंह, गंभीर सिंह रमेश चौहान, सतवीर सिंह, कांति राम, बहादुर सिंह, रविंद्र सिंह आदि सहित अनेक लोग उपस्थित थे।


प्रवासी सम्मेलन में बाढौ गांव की यह परंपरा रही है जो वर्ष भर में जो कर्मचारी सेवानिवृत्त होते हैं उनका विधिवत सम्मान किया जाता है साथ ही जिन लोगों की वर्ष में सरकारी नौकरी लगती है उन्हें प्रोत्साहन की दृष्टि से सम्मानित किया जाता है। इस  सेवानिवृत्ति पर डाक विभाग से श्याम सिंह चौहान सेवानिवृत्त हुए हैं गया जबकि नई नौकरी में नितिन चौहान की लगी है उन्हें सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page