विधानसभा अध्यक्ष ने केंचुआ खाद इकाई का किया निरीक्षण।

0
Spread the love

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।

कोटद्वार 25 दिसंबर 2022। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने मिलन चौक जसोधरपुर, कोटद्वार स्थित चरक इंडिया ओपीसी प्राइवेट लिमिटेड के केंचुआ खाद (वर्मी कंपोस्ट) इकाई का निरीक्षण किया।

केंचुआ खाद (वर्मी कंपोस्ट) के बारे में जानकारी देते हुए डॉ माधुरी डबराल ने बताया कि जैविक पदार्थ या घरेलू कचरा जो सड़ सकता है में एपीजैइक केचुओं को पालकर खाद उत्पादन करना वर्मीकल्चर कहलाता है।

यह भी पढ़ें -  हेल्प क्रॉस ट्रस्ट एवं वीर गोरखा कल्याण समिति द्वारा "अमर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल जी" के बलिदान को स्मरण करते हुए 80वी पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का किया गया आयोजन ।

यह सभी प्रकार के पेड़-पौधों एवं फसलों आदि हेतु पूर्ण रूप से कार्बनिक, प्राकृतिक एवं संतुलित खाद है। इसके प्रयोग से फसल उत्तम एवं ऑर्गेनिक होती है।

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के डी०एस० बी० परिसर के संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हुई सम्मिलित।

फूल-पौधो, सब्जियों में इस प्रकार के खाद का प्रयोग घर-घर में बढ़ रहा है। इस व्यवसाय को हम कम लागत में अपने घरों में शुरू कर सकते हैं और यह आय का एक माध्यम बन सकता है। इस कार्य का ट्रेनिंग कुछ स्वयं सहायता समूह को यहां दी गई।

यह भी पढ़ें -  महान स्वतंत्रता सेनानी और भारत रत्न पं. गोविंद बल्लभ पंत की जयंती कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने किया प्रतिभाग।

इस व्यवसाय से और भी लोगों को जोड़ने की बात कहते हुए स्थानीय विधायक एवं विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने डॉक्टर डबराल का अनेकानेक धन्यवाद किया।

इस अवसर पर मनीष भट्ट, चंडी प्रसाद डबराल, वीरेंद्र भारद्वाज, विनोद धूलिया, राजेंद्र सिंह नेगी, शिव प्रसाद डबराल, विमला डबराल, इंदु नौटियाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page