ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर के सनबॉर्न होटल में आयोजित मध्य वर्षीय राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक के द्वितीय दिवस में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण प्रतिभाग कर इंडिया रीजन का किया प्रतिनिधित्व।

0
Spread the love

जिब्राल्टर/देहरादून 19 अप्रैल 2023।
ब्रिटिश प्रवासी प्रदेश जिब्राल्टर के सनबॉर्न होटल में आयोजित मध्य वर्षीय राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) कार्यकारी समिति की बैठक के द्वितीय दिवस में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण प्रतिभाग कर इंडिया रीजन का प्रतिनिधित्व किया।

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) जिब्राल्टर ब्रांच द्वारा सीपीए कार्यकारी समिति की दो दिवसीय बैठक आहूत की गई थी जिसमे विभिन्न देशों के कार्यकारी सदस्यों ने बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान लोकसभा सांसद उदय प्रताप सिंह और उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के जनरल सेक्रेटरी स्टीफन ट्विंग को भारतीय संसद का स्मृति चिन्ह भेंट किया।

यह भी पढ़ें -  महाराज ने मुख्यमंत्री धामी से किया पहाड़ी फिल्म "फूली" को टैक्स फ्री करने का अनुरोध।

इस पर जनरल सेक्रेटरी स्टीफन द्वारा उनका आभार जताया गया उन्होंने ऋतु खंडूरी भूषण द्वारा पहनी गई उत्तराखंड की पहचान ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी की भी प्रशंसा की।

उन्होंने कहा की इंडिया रीजन के प्रतिनिधित्व कर रहे सदस्यों ने बड़ी ही बेबाकी से अपनी राय रखी और बैठक के सभी विषयों पर गंभीर रूप से भाग लेकर चर्चा वार्ता की।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सीडीएस जनरल अनिल चौहान से किया शिष्टाचार भेट।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया की राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए)का उद्देश्य राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के देशों के विशेष संदर्भ में संसदीय लोकतंत्र के संवैधानिक, विधायी, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं के ज्ञान को बढ़ावा देना है।

उन्होंने कहा की सुशासन सीपीए के मिशन के केंद्र में है और इसलिए दो दिवसीय बैठक में सीपीए में पारदर्शिता, उत्तरदायित्व, वित्तीय निरीक्षण और संपूर्ण लेखापरीक्षा प्रक्रियाओं पर गहन ध्यान दिया गया साथ ही संगठन के जिम्मेदार और प्रभावी प्रशासन के लिए सीपीए प्रतिबद्ध है ।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने टूरिस्ट डेस्टिनेशन का दायरा बढ़ाने का केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से किया अनुरोध।

सीपीए कार्यकारी समिति में 38 सदस्य शामिल है, जो की अफ्रीका; एशिया; ऑस्ट्रेलिया; ब्रिटिश द्वीप समूह और भूमध्यसागरीय; कनाडा; कैरेबियन, अमेरिका और अटलांटिक; भारत; प्रशांत; दक्षिण – पूर्व एशिया क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

बैठक में लोकसभा सदस्य उदय प्रताप सिंह, निदेशक लोकसभा डॉ युमनम अरुण कुमार, संपर्क अधिकारी लोकसभा सचिवालय सैफुदीन एम ए, असम के विधानसभा अध्यक्ष विश्वजीत दायमरी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page