सिक्किम में आयोजित होने वाले राष्ट्रमण्डल संसदीय संघ सम्मेलन में भाग लेंगी उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण।

0
Spread the love

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।
देहरादून 21 फरवरी 2023।
उत्तराखंड विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण सिक्किम विधान सभा गंगटोक में आयोजित होने वाले 19वें राष्ट्र मण्डल संसदीय संघ वार्षिक सम्मेलन, भारत क्षेत्र जोन -III (CPA India Region Zone-III) में भाग लेने के लिए कल प्रात: दिल्ली से गंगटोक के लिए प्रस्थान करेगी। आपको बता दे की कि सिक्किम विधान सभा राष्ट्र मण्डल संसदीय संघ भारत जोन-III का 19वां वार्षिक सम्मेलन 22 फरवरी से 26 फरवरी, 2023 तक गंगटोक में आयोजित किया जा रहा है । इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्तराखंड विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण सिक्कम के लिए प्रस्थान करेगी।

यह भी पढ़ें -  कोटक महिन्द्रा बैंक के नेशनल प्रेजिडेंट नरेंद्र अग्रवाल ने प्रदेश के वित्त मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल से की मुलाकात।

सम्मेलन का शुभारम्भ 23 फरवरी, 2023 को लोक सभा के अध्यक्ष एवं राष्ट्रमण्डल संसदीय संघ, भारत क्षेत्र के चेयरमैन ओम बिरला करेंगे जबकि राज्य सभा के उप-सभापति हरिवंश नारायण सिंह भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें -  सत्र टैक्सपेयर जनता की कमाई से चलाया जाता है, और इसे प्रदेश के विकास के लिए पूर्ण सदुपयोग किया जाना चाहिए-विधानसभा अध्यक्ष

इस सम्मेलन में उत्तर-पूर्वी राज्यों (आसाम, मेद्यालय, मिजोरम, नागालैंड़, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश) विधान सभाओं के आलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब, तेलंगाना तथा राजस्थान विधान सभाओं के पीठासीन अधिकारी भी भाग लेंगे।

सम्मेलन में तीन महत्वपूर्ण विषयों क्रमश: (I) जनता/ नागरिकों के लिए संसद और विधान सभा को अधिक सुलभ बनाना (II) नशीली दवाओं का दुरूपयोग और आगे का मार्ग और (III) साईबर क्राईम (साईबर Bullying) पर गहन चर्चा की जायेगी।

यह भी पढ़ें -  केंद्रीय संचार ब्यूरो नैनीताल केंद्र द्वारा अंतरिक्ष दिवस पर चित्र प्रदर्शनी और कार्यक्रमों का आयोजन ।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण ने पूर्व में कनाडा की सीपीए के सम्मेलन में भाग लिया था। जहा उन्होंने भारत और उत्तराखंड राज्य का प्रतिनिधित्व किया था।
आपको बता दे की उत्तराखंड विधानसभा की अध्यक्ष ऋतु खंडूरी भूषण पूरे भारत में अकेली महिला विधानसभा अध्यक्ष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page