मुख्यमंत्री धामी ने किया गृहमंत्री से शिष्टाचार भेंट।

0
Spread the love

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।8210438343,9771609900
दिल्ली 5 अप्रैल 2022।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पार्लियामेंट हाउस, नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट की।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री से अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के जनपदों में हिम प्रहरी योजना लागू किये जाने में केंद्र से सहयोग का अनुरोध किया।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने महानवमी के सुअवसर पर राधाकृष्ण मंदिर में मां सिद्धिदात्री की आराधना कर 151 कन्याओं का किया पूजन ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं के जनपदों (उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, चम्पावत और ऊधमसिंहनगर के खटीमा) के ग्रामों से हो रहे पलायन को रोकने, दैवीय आपदा में राहत व बचाव कार्यों के लिये पुलिस, आईटीबीपी व एसएसबी के सहयोग से सीमा रक्षक दल/ हिम प्रहरी दलों का गठन किया जाना प्रस्तावित है। उक्त दल में सम्मिलित व्यक्तियों को प्रोत्साहन भत्ते के रूप में मानदेय प्रस्तावित है। इस पर लगभग 5 करोड़ 45 लाख रूपए का व्यय भार अनुमानित है। इसमें केंद्र का सहयोग निवेदित है। 

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी को उनके आवास पर जाकर दी जन्म दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं ।

मुख्यमंत्री ने राज्य पुलिस को और अधिक प्रभावी व आधुनिक बनाए जाने के लिये राज्य पुलिस बल आधुनिकीकरण योजना में प्रति वर्ष 20 से 25 करोड़ रूपए का बजट स्वीकृत किये जाने का आग्रह किया।

यह भी पढ़ें -  जिला स्वास्थ्य समिति करेगी निष्प्रायोज्य वाहनों की नीलामी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध से पीड़ित महिलाओं के राहत व पुनर्वास के लिये निर्भया फंड बहुत महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार द्वारा निर्भया फंड के लिये केंद्र से 25 करोड़ रूपए का प्रस्ताव प्रेषित किया गया है। मुख्यमंत्री ने उक्त प्रस्ताव को जल्द स्वीकृत किये जाने का भी अनुरोध किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page