14 जनवरी को शौर्य स्थल के उद्घाटन में शामिल होंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

0
Spread the love

देहरादून /उत्तराखंड

जीओसी उत्तराखंड सब एरिया, मेजर जनरल संजीव खत्री, वीएसएम ने मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी को 14 जनवरी को शौर्य स्थल के उद्घाटन समारोह के लिए आमंत्रित करने के लिए मुलाकात की, जिसका आयोजन सेना द्वारा मध्य कमान के जीओसी-इन-सी की ओर से किया जा रहा है। 

 देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 14 जनवरी को चीड़बाग में स्थित शौर्य स्थल का उद्घाटन करेंगे। जिसका आयोजन सेना द्वारा मध्य कमान के जीओसी-इन-सी लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी, एवीएसएम, वीएसएम की ओर से किया जा रहा है। समारोह में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, उत्तराखंड के सैनिक कल्याण मंत्री, आर्मी कमांडर सेंट्रल कमांड, जीओसी उत्तर भारत क्षेत्र, तीनों सेवाओं के पूर्व सैनिक और सेवारत सैनिक उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के डी०एस० बी० परिसर के संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हुई सम्मिलित।

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तराखंड वार मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा 9 दिसंबर को शौर्य स्थल को भारतीय सेना को सौंप दिया गया था। युद्ध स्मारक ट्रस्ट ने छावनी बोर्ड के साथ पूर्व के समझौता ज्ञापन को रद्द कर दिया। इसके बाद, सेना और छावनी बोर्ड शौर्य स्थल के पूर्ण प्रबंधन और रखरखाव और निर्दिष्ट दिनों पर सभी गतिविधियों और समारोहों के संचालन के लिए जिम्मेदारी दी गयी है। 

यह भी पढ़ें -  भराड़ीसैंण गैरसैंण में विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूड़ी भूषण की पहल पर ब्रह्माकुमारी बहनों ने विधायकों को रक्षा सूत्र बांधे

कार्यभार संभालने के बाद सेना ने शौर्य स्थल को पूरी तरह से नया रूप दिया है। छावनी बोर्ड ने पूरे स्थान का नवीनीकरण भी किया है। शौर्य स्थल में 1947, 1962, 1965 और 1971 के युद्धों और उग्रवाद विरोधी अभियानों को दर्शाने वाले भित्ति चित्र और उत्तराखंड के अशोक चक्र से सम्मानित सैनिकों के चित्रों से भी सुशोभित है।

यह भी पढ़ें -  एनसीसी विस्तार कार्यशाला में प्रतिभाग करेंगे शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत।23 सितम्बर को रक्षा राज्य मंत्री की अध्यक्षता में होगी बैठक।

पूर्व सैनिक दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री गढ़ीकैन्ट के जसवंत मैदान में सशस्त्र सेना के पूर्व सैनिकों की रैली को भी संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page