केन्द्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पंहुचाने का माध्यम हैं बहुउद्देश्य शिविर :विधानसभा अध्यक्ष

0
Spread the love

कोटद्वार 25 अक्टूबर 2024। कोटद्वार वासियों की समस्याओं के समाधान और उन्हें सरकारी योजनाओं की जानकारी व लाभ देने के उद्देश्य से कोटद्वार के राजकीय इंटर कॉलेज किशनपुरी कण्वघाटी के प्रांगण में बहुउद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया। इस विशेष बहुउद्देश्य शिविर का उद्घाटन स्थानीय विधायक एवं विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण द्वारा किया ।

श्रीमती खण्डूडी ने अपने सम्बोधन में कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र की आम जनता को विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी व उससे होने वाले लाभ के विषय में विभागों के अनुसार सभी अधिकारी आम जनता के समक्ष अपने -अपने विभागों की सेवाओं और योजनाओं की समस्त रुप रेखा प्रस्तुत करेंगें व जनता द्वारा लंबित समस्याओं पर तत्काल कार्यवाही कर समाधान करने का भी प्रयास इस बहुउद्देश्य शिविर में किया जायेगा ।

यह भी पढ़ें -  रूद्रप्रयाग जिले में चिकित्सा इकाईयों के विस्तार को सरकार की मंजूरी।सीएचसी में उच्चीकृत हुये  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र उखीमठ व चोपता।स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रावत ने अधिकारियों को दिये शीघ्र कार्रवाई के निर्देश।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा, “यह शिविर एक महत्वपूर्ण मंच है, जहाँ आप अधिकारियों व प्रत्यक्ष उपलब्ध स्टालों से विभिनन्न विभागों से सम्बन्धित सामग्री व जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। “सरकार आपके साथ में सहयोगी के रुप में सदैव खड़ी है साथ ही आपकी समस्याओं के समाधान हेतु निरन्तर प्रयासरत भी है।” उन्होंने जनता जनार्दन से आग्रह किया कि वे इस अवसर का भरपूर लाभ उठाएँ और अधिकारियों से खुलकर सवाल करें और अपनी समस्याओं का समाधान भी पाएं।

कण्वघाटी में आयोजित बहुउद्देश्य शिविर में राजस्व विभाग , स्वास्थ्य विभाग , समाज कल्याण, कृषि, उद्यान, बाल विकास, पशुपालन, वन, विद्युत, जल संस्थान, लोनिवि, पंचायती राज, शिक्षा, सहकारीऔ विभाग, तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे ।

बहुउद्देश्य शिविर में उपस्थित अधिकारियों ने क्षेत्रवासियों की समस्याओं को सुना व कुछ समस्याओं का त्वरित समाधान भी किया। आम जनता ने भी क्षेत्र व व्यक्तिगत समस्याओं को सीधे अधिकारियों के समक्ष रखकर क्षेत्र के विकास से सम्बन्धित प्रमुख विषय शिविर में रखे।

यह भी पढ़ें -  युवाओं को नशे के दुष्परिणामों से अवगत करा कर स्वस्थ जीवनशैली की ओर प्रेरित करना होगा : ऋतु खण्डूडी भूषण।

शिविर में कृषि विभाग से 80 से अधिक लोगों ने संपर्क कर बीज , कृषि यन्त्र खरीदे और पशु पालन विभाग से 40 से अधिक लोगों ने संपर्क कर पशुओं की दवाईयां प्राप्त की व पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारियां प्राप्त की ।

इस सफल आयोजन को देखते हुए, विधानसभा अध्यक्ष ने भविष्य में ऐसे शिविरों के नियमित आयोजन की आवश्यकता पर बल दिया। उनका मानना है कि इससे आम नागरिकों और प्रशासन के बीच संवाद बढ़ेगा और विकास की नई संभावनाएँ खुलेंगी। उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि हर व्यक्ति को उसकी समस्या का समाधान मिले और सभी योजनाओं का लाभ उठाने का अवसर भी मिले ।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस बहुउद्देश्यीय शिविर ने न केवल कोटद्वार वासियों को समस्याओं के समाधान में मदद की, बल्कि उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ के प्रति भी जागरूक किया। यह कार्यक्रम एक सकारात्मक पहल है जो क्षेत्र के विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी पढ़ें -  संस्कृती से जुड़ाव व विकास का माध्यम होते है पर्यटन विकास मेले : ऋतु खण्डूडी भूषण ।

शिविर में विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न विभागों के स्टोलों का निरीक्षण भी किया व अनेक महिला स्वयं सहायता समूह के उत्पादित सामग्री की सहराना भी। शिविर के सम्मापन असर पर विधानसभा अध्यक्ष ने जरुत बन्द लोगों को आर्थिक सहायता के चैक भी वितरण किए।

बहुउद्देश्य शिविर में ए०डी०एम० पौड़ी ईला सिंह ,एस ०डी०एम ०कोटद्वार सोहन सिंह सैनी , नगर आयुक्त वैभव गुप्ता अधिशासी अभियंता पी०डब्लू०डी० निर्भय सिंह , पावर कारपोरेशन नम्दिता अग्रवाल, राजीव कुमार ,अमित कुमार ,डा०अश्वनी कुमार लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह से मीना राणा , गरिमा समूह से किरण काला ,जय वैष्णवी समूह से शोभा देवी ..राजेन्द्र बिष्ट , रामेश्वरी देवी , विनोद धूलिया, आनंद घिल्डियाल , आराधना देवी , मुकुल नेगी, विवेक भारती , नवल किशोर अधिकारी व स्थानीय कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page