धरती के श्रृंगार का आधार है हरेला पर्व: डॉ0 धन सिंह रावत।

0
Spread the love

शिक्षा मंत्री ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड़ के परिसर में किया वृक्षारोपण

कहा, पर्यावरण हमारे अस्तित्व का आधार, लगाये अधिक से अधिक वृक्ष

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों, छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से की वृक्षारोपण की अपील

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।8210438343,9771609900
देहरादून, 16 जुलाई 2022।
प्रदेशभर में आज लोक पर्व हरेला को धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर राजकीय स्कूलों के परिसरों में शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं ने वृक्षारोपण किया।

इसी कड़ी में सूबे के शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने देहरादून के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड़ पहुँच कर विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर छात्राओं को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। साथ ही उन्होंने शिक्षकों, छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण की अपील की।

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के डी०एस० बी० परिसर के संवाद कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हुई सम्मिलित।

शिक्षा मंत्री डॉ0 धन सिंह रावत ने बताया कि आज लोक पर्व हरेला के अवसर पर राजकीय बालिका इंटर कालेज राजपुर रोड़ में वृक्षारोपण किया। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्वज प्रकृति बेहद करीब थे, वह जानते थे कि कुदरत ने उन्हें अपार प्राकृतिक सम्पदा से लैस किया है, लेकिन वह प्राकृतिक संसाधनों का जितना दोहन करते थे उतना ही वापस प्रकृति को लौटते थे, यही वजह है कि हमारे बुजुर्गों ने हरेला जैसे कई लोक पर्व मनाने की परंपरा विकसित की। डॉ0 रावत ने कहा कि लोक पर्व हरेला धरती के श्रृंगार का आधार है और पर्यावरण को बचाये रखने के लिये वृक्षारोपण करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण हमारे अस्तित्व का आधार है जिसे बचने के लिये सभी लोगों को जागरूक होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मसूरी विधानसभा क्षेत्र के पार्टी पदाधिकारियों के साथ भाजपा के सदस्यता अभियान के संबंध में किया बैठक ।

डॉ0 रावत ने प्रदेशभर के सभी शिक्षकों, छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों से अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण की अपील की। वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं योग कौशल का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एनसीसी , एनएसएस, पुलिस कैडेट , स्काउट गाइड ,बैंड, ईको क्लब की छात्राओं द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने सहारनपुर में ब्राह्मण इतिहास एवं गोत्रावली पत्रिका के स्वतंत्रता सेनानी विशेषांक का किया विमोचन ।

कार्यक्रम में राजकुमार पुरोहित, मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ मुकुल कुमार सती, जिला शिक्षा अधिकारी सुदर्शन सिंह बिष्ट, प्रधानाचार्या प्रेमलता बौडाई, इको क्लब प्रभारी रितु मलिक सहित विद्यालय की अध्यापिकाएं व छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page