जागेश्वर (अल्मोड़ा)धाम में आधा घंटा रुकेंगे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उत्तराखंड दौरे को लेकरअल्मोड़ा के प्रसिद्ध जागेश्वर धाम में तैयारी जोरों पर है। पीएम दौरे को लेकर जागेश्वर धाम में एसपीजी, प्रशासन, पुलिस सहित पीएम सुरक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले जागेश्वर धाम में सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। मंदिर को साफ करने के लिये खास कैमिकल और पानी से धोकर साफ किया जा रहा है। मंदिर समिति से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी जागेश्वर धाम में करीब आधा घंटा रहेंगे।

यह भी पढ़ें -  सूबे में बेसिक शिक्षकों के 3600 पदों पर होगी भर्तीः डा. धन सिंह रावत।

जागेश्वर धाम का महत्व

ऐसी मान्‍यता है कि यह प्रथम मंदिर है, जहां लिंग के रूप में शिव पूजन की परंपरा सबसे पहले शुरू हुई। इसे भगवान शिव की तपस्थली माना जाता है। इस मंदिर को योगेश्वर नाम से भी जाना जाता है। इसका उल्लेख स्कंद पुराण, शिव पुराण और लिंग पुराण में भी मिलता है।

यह भी पढ़ें -  भैरव सेना ने सम्मेलन कर धूमधाम से मनाया पांचवा स्थापना दिवस।

जागेश्वर धाम, जहां महादेव और सप्तऋषियों ने की तपस्या, यहीं से शुरू हुई शिव लिंग को पूजने की परंपरा
जागेश्वरधाम भगवान शिव का मंदिर ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। यह मंदिर लगभग 2500 वर्ष पुराना है। शिव पुराण लिंग पुराण और स्कंद पुराण आदि पौराणिक कथाओं में भी मंदिर का उल्लेख है। मंदिर में शिलालेख नक्काशी और मूर्तियां एक खजाना है।

यह भी पढ़ें -  उत्तराखण्ड के चारों धामों के अलावा यात्रा मार्गों पर भी श्रद्धालुओं और वाहनों की धारण क्षमता का आंकलन किया जाए- मुख्यमंत्री

जागेश्वर पहुंचने के लिए बस, ट्रेन आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं। दिल्ली से जागेश्वर आने के लिए पहले 270 किमी हल्द्वानी तक ट्रेन या बस से आना होगा। इसके बाद हल्द्वानी से जागेश्वर लगभग 120 किमी बस या टैक्सी से यात्रा करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page