कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों की ली क्लास।

0
Spread the love

देहरादून 24 अप्रैल 2023 ।
शहरी विकास मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने विधान सभा स्थित कार्यालय कक्ष में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण के कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक की।

इस दौरान उन्होंने प्राधिकरण को कार्यशैली सुधारने के निर्देश दिए। कहा कि कार्यशैली में बदलाव लाएं, नहीं तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

बैठक के दौरान 2 दिन का समय ऋषिकेश में अवैध निर्माण की जानकारी जुटाने का मंत्री द्वारा दिया गया। साथ ही बड़ी संख्या में रिजेक्ट किए गए मान चित्रों की समीक्षा करने के लिए भी निर्देशित किया। इसके अलावा मंत्री डॉ अग्रवाल ने अवैध इमारत को पूरी तरह से ध्वस्त करने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि इससे एक नजीर पेश होगी और अवैध निर्माण करने वालों के हौसले पस्त होंगे। मंत्री ने कड़े शब्दों में यह भी कहा कि सीलिंग की औपचारिकता ना की जाए। सीलिंग के बाद वहां निर्माण कार्य तो नहीं हो रहा, इसकी भी मोनिटरिंग की जाए।

यह भी पढ़ें -  पैराग्लाइडिंग – आसमान की उंचाई नापने के लिए तैयार हैं उत्तराखण्ड के युवा।

विधानसभा में आयोजित बैठक में मंत्री ने एमडीडीए के अंतर्गत हो रहे निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि अधिकारियों को आवासीय नक्शे 15 दिन में तथा व्यवसायिक नक्शे 30 दिन में पास करने होते हैं। उन्होंने कहा कि जिन नक्शों में आपत्तियां पायी जाती हैं उन्हें एक बार में निस्तारित किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि नक्शे अधिक मात्रा में पास होंगे तो राज्य सरकार को इसका फायदा राजस्व प्राप्ति में दिखेगा। उन्होंने प्राधिकरण के अधिकारियों को अस्वीकार किये गये नक्शों की अपने स्तर पर समीक्षा करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी को उनके आवास पर जाकर दी जन्म दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं ।

मंत्री ने विकास कार्यों के संबंध में अधिकारियों को किसी प्रकार की कोताही न बरतने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को अवैध निर्माण कार्यों का जायजा लेने तथा उनपर आवश्यक कार्यवाही करने के तथा सख्ती से निपटने के निर्देश दिये। उन्होंने सील किये गये निर्माण कार्याें का भी औचक निरीक्षण करने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

मंत्री ने प्राधिकरण के अंतर्गत पार्किंग की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए पार्किंग कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि नगर निगम ऋषिकेश के अंतर्गत बनने वाली पार्किंग को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऋषिकेश चारधाम यात्रा के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्र है जहां आये दिन जाम की समस्या बनी रहती हैै, पार्किंग बन जाने से जाम की समस्या से निजात पाया जा सकता है। उन्होंने मसूरी जीरो प्वाइंट स्थित पार्किंग का भी जल्द शिलान्यास कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव सुनील बर्थवाल ने की मुलाकात।

मंत्री ने हरबर्टपुर बस अड्डे के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया तथा जिसका जल्द से जल्द लोकार्पण करने के निर्देश दिये। मंत्री ने आवास विकास के अंतर्गत विकासनगर में विभागीय कार्यालय खोलने के भी निर्देश दिये।

मंत्री ने प्राधिकरण के अंतर्गत ही हो रहे जी-20 समिट के कार्यों की भी समीक्षा की जिसमें अधिकारियों को सभी कार्यों को तय समयसीमा के अंतर्गत पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष एमडीडीए बंशीधर तिवारी, सचिव एमडीडीए मोहन सिंह बर्निया, संयुक्त सचिव रजा अब्बास व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page