विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने उद्यान खाम गार्डन की चार दिवारी का किया लोकार्पण।

0
Spread the love

कोटद्वार 3 अगस्त 2023।

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने उद्यान खाम गार्डन की चार दिवारी का लोकार्पण किया।

राज्य योजना के अंतर्गत विधानसभा कोटद्वार के गास्टन गंज स्थित राजकीय उद्यान खाम गार्डन में 55 लाख की लागत से निर्मित चार दिवारी का लोकार्पण विधानसभा अध्यक्ष स्थानीय विधायक ऋतु खण्डूडी भूषण ने किया । दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने राजकीय उद्यान खान गार्डन में वृक्षारोपण किया और गार्डन में शतायु मातृ वृक्ष वर्ष 1906 में रोपित लिंची के वृक्ष का अवलोकन किया।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने जलसंस्थान द्वारा 161 लाख की लागत से निर्मित होने वाले विकास कार्यों का किया शिलान्यास।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने कहा की राजकीय उद्यान गार्डन को जनता से जोड़ा जाना चाहिए इससे लोगों को प्राकृतिक सुंदरता का आनंद मिलेगा और वे अपने आस-पास के पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनेंगे। ऐसे गार्डन्स लोगों के आत्मनिर्भरता और स्वस्थ जीवन को प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा की उद्यान विभाग को जनता के बीच जाना चाहिए और जैविक खेती, जैविक खाद के बारे में जनता को जानकारी देनी चाहिए और लोगो को खेती करने के लिए जागरूक करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" के 111वां संस्करण को सुना पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ ।

उन्होंने कहा की उद्यान विभाग हर वार्ड में कार्यक्रम करवाए और लोगो को जैविक खेती, सब्जियों ,फलों ,फूलों और वार्मिंग कंपोज के बारे में जानकारी दे और उन्हे जागरूक करे ।

विधानसभा अध्यक्ष ने ग्रामीणों को जैविक खेती गुण बताते हुए कहा की इससे उत्पादित खाद्य और फल निर्जीव खेती के मुकाबले ज्यादा स्वादिष्ट और पोषणयुक्त होते हैं। यह स्वस्थ खाने के प्रोत्साहन के लिए अधिक विकल्प प्रदान करता है।जैविक खेती वातावरण को संरक्षित रखने में मदद करती है। कीटनाशकों का उपयोग कम करने से प्राकृतिक प्रजातियों को संरक्षित किया जा सकता है और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को भी कम किया जा सकता है।
उन्होंने कहा की इससे हम अपने भविष्य की सुरक्षा कर सकते हैं और पृथ्वी को स्वस्थ रखने में योगदान कर सकते हैं। इसलिए, जैविक खेती को अपनाने का समय आ गया है।

यह भी पढ़ें -  ऊधमसिंह नगर जिले में बारिश के चलते हुए नुकसान का जनपद प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने डीएम यूएस नगर से दूरभाष के माध्यम से ली जानकारी।

इस अवसर पर उद्यान विशेषज्ञ प्रभाकर सिंह,एसडीएम मनजीत सिंह,संजीव कुमार,दिनेश कुमार,अभिनव दीक्षित,पंकज भाटिया,दीपक पोखरियाल,सुरेंद्र आर्य,सौरभ नौडियाल,कमल नेगी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page