एम्स निदेशक और शार्क टैंक जज ने विश्व हृदय दिवस पर देहरादून स्टार्टअप सनफॉक्स के पांच जीवनरक्षक उत्पाद किए लॉन्च ।

0
Spread the love

देहरादून, 28 सितंबर, 2023। उत्तराखंड के स्टार स्टार्टअप, सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज ने विश्व हृदय दिवस के अवसर पर पांच अभिनव हृदय निगरानी उपकरण लॉन्च किए हैं, जिन्हें एम्स ऋषिकेश के निदेशक डॉ. मीनू सिंह और एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स और शार्क टैंक की कार्यकारी निदेशक जज नमिता थापर ने लॉन्च किया। ये पोर्टेबल ईसीजी उपकरण उत्तराखंड और देश भर के दूरदराज और पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को हृदय रोगों के निदान और समय पर हृदय जांच में सहायता करेंगे।

विश्व प्रसिद्ध स्वास्थ्य-तकनीक प्रयोगशाला, सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज ने देहरादून के एक होटल में इन पोर्टेबल ईसीजी उपकरणों को लॉन्च किया। सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज टीम द्वारा 7 साल की कड़ी मेहनत और शोध के बाद विकसित किए गए ये उपकरण हृदय रोगियों के लिए उपयोगी होने और समय पर निदान में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इससे पहले, टीम ने “स्पंदन” नामक एक पोर्टेबल ईसीजी उपकरण विकसित किया था, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अत्यधिक फायदेमंद साबित हुआ और डॉक्टरों और गैर-पेशेवरों दोनों द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया था। इस पोर्टेबल ईसीजी डिवाइस को स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है, जिससे दिल के दौरे के लक्षणों का जल्द पता लगाया जा सकता है और हृदय रोग की रोकथाम में मदद मिल सकती है। यह दुनिया भर में दिल के दौरे को कम करने के मिशन की शुरुआत का भी प्रतीक है। गौरतलब है कि सनफॉक्स की पहले भी भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा सराहना की जा चुकी है।

लॉन्च कार्यक्रम की अध्यक्षता एम्स ऋषिकेश की निदेशक डॉ. मीनू सिंह और एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक और शार्क टैंक इंडिया के सबसे प्रसिद्ध सेलिब्रिटी निवेशकों में से एक सुश्री नमिता थापर ने की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सनफॉक्स के संस्थापक और सीईओ, रजत जैन ने कहा, “हम एक टीम के रूप में जिसमें साबित रावत, सौरभ बडोला, और नितिन चंदोला और अर्पित जैन शामिल थे, ने आधुनिक उपकरणों को पेश करके स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने की कल्पना की जो दिल के दौरे के शुरुआती लक्षणों का पता लगा सकते हैं। हमने विश्वास है कि यह पोर्टेबल डिवाइस दिल की सटीक निगरानी करने की क्षमता रखता है और दिल की क्षति को कम करने और जीवनकाल बढ़ाने के लिए समय पर निदान प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें -  NEWSBig breaking :-पूर्व विधायक मुख्यमंत्री के लिए अपनी सीट छोड़ने वाले और वन विकास निगम के अध्यक्ष कैलाश गहतोड़ी का हुआ निधन, बीजेपी में शोक की लहर

उत्पाद हाइलाइट्स:

इस लॉन्च इवेंट में, सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए पांच प्रकार के जीवन रक्षक उपकरण और तीन आपातकालीन सेवाएं पेश कीं, जिनमें शामिल हैं: स्पंदन नियो, स्पंदन प्रो, और स्पंदन मिलिट्री-ग्रेड ईसीजी, प्रत्येक अपनी अनूठी जीवन रक्षक सुविधाओं के साथ।

स्पंदन नियो एक भविष्योन्मुख पोर्टेबल ईसीजी केबल है जो इंटरनेट या बिजली की आवश्यकता के बिना संचालित होती है। इसके लिए किसी मशीन की जरूरत नहीं है और सब कुछ केबल के भीतर एकीकृत है। केबल फोन से जुड़ जाता है और यह ईसीजी निगरानी को सभी के लिए सुलभ बना रहा है और लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नए मानक स्थापित कर रहा है।

स्पंदन प्रो एक उन्नत 12-लीड ईसीजी केबल है जो ईसीजी मशीन के बिना भी काम करता है, जिसे हृदय रोग विशेषज्ञों, सामान्य चिकित्सकों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए बनाया गया है। अंतिम मील पर बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग के मुद्दों को हल करने के लिए एआई द्वारा संचालित। ऐसी उन्नत स्वास्थ्य देखभाल तकनीक, अगर समय पर लागू की जाए, तो दुनिया भर में दिल के दौरे की संख्या को काफी कम कर सकती है।

स्पंदन मिलिट्री-ग्रेड ईसीजी एक असाधारण उपकरण है जिसे विशेष रूप से सशस्त्र बलों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका प्राथमिक उद्देश्य सैनिकों में हृदय संबंधी समस्याओं का तुरंत पता लगाना और उनका प्रबंधन करना है, जिससे वे दुर्गम इलाकों में बिना किसी बाधा के देश की सेवा कर सकें।

व्यापक सेवाएँ:

इन आधुनिक पोर्टेबल ईसीजी प्रौद्योगिकियों के अलावा, सनफॉक्स ने ‘ईसीजी रिपोर्ट-विश्लेषण सेवाएं’ भी लॉन्च की, जहां ईसीजी विशेषज्ञों की उनकी टीम डिवाइस द्वारा उत्पन्न ईसीजी रिपोर्ट का मैन्युअल रूप से विश्लेषण करेगी और उपयोगकर्ताओं को 5 से 30 मिनट के भीतर समीक्षा प्रदान करेगी। आपातकालीन स्थिति में जान बचाने के लिए इस सेवा का उद्देश्य स्पंदन उपयोगकर्ताओं को बेहतर व्याख्या में सहायता करना है।

सनफॉक्स ने ‘स्वस्थ कर्मचारी कार्यक्रम’ और ‘हार्ट अटैक मैनेजमेंट सिस्टम’ भी पेश किया, जिसका उद्देश्य कार्यस्थल सेटिंग में कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच के महत्व के बारे में संगठनों को शिक्षित करना है।

यह भी पढ़ें -  टिहरी लोक सभा क्षेत्र के लिए बनाए गए महाराणा स्पोर्ट्स स्टेडियम स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे कांग्रेस नेता।

अल्फ़ा टेस्ट
अल्फ़ा परीक्षण एक विशेष उपकरण या सॉफ़्टवेयर है जिसे मानव शरीर की आवश्यक प्रणालियों के कामकाज से संबंधित नैदानिक ​​क्षमताओं में सुधार करने के लिए विभिन्न शारीरिक डेटा इकट्ठा करने और उनका विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें स्वास्थ्य देखभाल, खेल चिकित्सा, या मानव शरीर विज्ञान और स्वास्थ्य से संबंधित अनुसंधान में अनुप्रयोग हो सकते हैं।

सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज के प्रयासों को दुनिया भर में मान्यता और प्रशंसा मिली है। उनके अटूट समर्पण के लिए उन्हें महानतम राष्ट्रीय हस्तियों से सराहना मिली है।

पीपल ग्रुप, टेक और डी2सी बिल्डर के संस्थापक और सीईओ और एक निवेशक अनुपम मित्तल ने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए कहा, “इस तरह के इनोवेटिव टूल लॉन्च करने के लिए रजत और पूरी टीम को बधाई। एक निवेशक के रूप में, मुझे इस पर गर्व है।” इस यात्रा का हिस्सा बनें, जो किफायती स्वास्थ्य देखभाल समाधान प्रदान करके जीवन बचाने के मिशन पर है। स्मार्टफोन के साथ जीवन शानदार है, और मेरा मानना ​​​​है कि यह भारत के भविष्य में स्वास्थ्य सेवा के लिए आधारशिला होगी। सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज की पूरी टीम को बधाई ।

शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ विनीता सिंह, “सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज को बधाई! मैं व्यक्त करना चाहती हूं कि एक निवेशक के रूप में इस यात्रा का हिस्सा होने पर मुझे कितना गर्व महसूस हो रहा है। आप जीवन बचाने और परिवारों की मदद करने वाले नवोन्वेषी स्वास्थ्य देखभाल समाधान लाकर भारत में क्या कर रहे हैं पुनर्मिलन उल्लेखनीय है। जिस तरह से स्वास्थ्य के साथ प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है वह हमारे भविष्य के लिए एक बड़ी संपत्ति है। मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं, और मुझे विश्वास है कि आप और आपकी टीम कड़ी मेहनत करना जारी रखेगी। भारत का स्वास्थ्य आपके हाथों में है , और आपके पास सबसे अच्छे नेता हैं- रजत, सौरभ, सबित और नितिन- हमेशा आपके साथ हैं।

बॉलीवुड गायक अंकुर तिवारी ने कहा, “विश्व हृदय दिवस की पूर्व संध्या पर नए डिवाइस लॉन्च करने के लिए स्पंदन परिवार को बधाई। आप उत्कृष्ट काम कर रहे हैं, और मैं इसके लिए आपको धन्यवाद देता हूं। मुझे विश्वास है कि आपको बहुत सफलता मिलेगी।” पथ।

यह भी पढ़ें -  महंगाई से त्रस्त उपभोक्ताओं को भाजपा सरकार देने लगी झटका।

प्रभाव:

सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज ने इससे पहले पिछले साल चार धाम यात्रा के लिए सहयोग किया था। केदारनाथ यात्रा के दौरान, जहां कई तीर्थयात्री दिल के दौरे से पीड़ित थे, सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज ने मदद के लिए कदम बढ़ाया। उनके ‘स्पंदन फाउंडेशन’ ने मुफ्त ईसीजी शिविर शुरू किए जहां उन्होंने ट्रेकर्स के लिए ईसीजी परीक्षण की पेशकश की। उनका छोटा उपकरण, स्पंदन ईसीजी, एक मोबाइल फोन से जोड़ा जा सकता है, जिससे ईसीजी परीक्षण केवल दो मिनट में आयोजित किया जा सकता है। संगठन ने सोनप्रयाग में मुफ्त स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने में भी सहयोग किया, जहां स्पंदन ईसीजी डिवाइस का उपयोग करके यात्रियों की जांच की गई। इसके अतिरिक्त, रक्तचाप और ऑक्सीजन स्तर की जाँच की गई। इन शिविरों के दौरान, कई गंभीर मामलों का पता चला, और उन्हें तुरंत आगे के इलाज के लिए भेजा गया, जिससे अंततः लोगों की जान बचाई गई।

उत्पाद लॉन्च एक शानदार सफलता थी, जिसने टीम को भविष्य में और भी बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के लिए प्रेरित किया। अपने क्रांतिकारी चिकित्सा उपकरणों और सेवाओं के साथ, सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज दुनिया भर में हृदय देखभाल में बदलाव लाने के लिए पूरी तरह तैयार है। समय पर पता लगाने और निदान की अनुमति देकर, ऐसी उन्नत स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियाँ दुनिया भर में दिल के दौरे की संख्या को काफी कम कर सकती हैं।

इस कार्यक्रम में नीचे उल्लिखित प्रतिष्ठित वक्ताओं के साथ 300 से अधिक अतिथियों ने भाग लिया।

यूएसएआईडी – मिशेल लैंग एली कार्यालय निदेशक, स्वास्थ्य, यूएस एजेंसी फॉर इंटरवेंशनल डेवलपमेंट,

आईएएस निकिता खंडेलवाल – सचिव आईटी, उत्तराखंड सरकार,

डॉ.एस.फारूक – (अध्यक्ष) हिमालय ड्रग कंपनी।

डॉ. योगेन्द्र सिंह (निदेशक – इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल),

डॉ बरुण एम्स ऋषिकेश के अतिरिक्त प्रोफेसर, हृदय रोग विशेषज्ञ,

डॉ. साहिल महाजन एसोसिएट प्रोफेसर कार्डियोलॉजी, श्री गुरु राम राय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज,

डॉ. तनुज भाटिया इंटरवेंशनल कंसल्टेंट कार्डियोलॉजिस्ट एसएमआई हॉस्पिटल,

डॉ. सबाइन कपासी – संयुक्त राष्ट्र, वैश्विक रणनीति टीम के सलाहकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page