बीएसएफ के सहयोग के बिना साहसिक पर्यटन संभव नहीं: महाराज।

0
Spread the love

डेयर डेविल शो का पर्यटन मंत्री ने किया उद्घाटन

शारीरिक रूप से विकलांग प्रथम महिला माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही अमीषा चौहान को भी किया सम्मानित


देहरादून 29 मई 2022। उत्तराखण्ड में पर्यटन गतिविधियों को संचालित करने में पर्यटन विभाग को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स का सहयोग हमेशा मिलता रहा है। बिना बीएसएफ के सहयोग के साहसिक पर्यटन संभव नहीं है।

उक्त बात प्रदेश के लोक निर्माण, पर्यटन, सिंचाई, लघु सिंचाई, पंचायतीराज, संस्कृति, धर्मस्व, ग्रामीण निर्माण, जलागम प्रबंधन मंत्री सतपाल महाराज ने रविवार को परेड ग्राउंड ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जांबाज़ जवानों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित डेयर डेविल शो के शुभारम्भ अवसर पर कही।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने
बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवानों द्वारा आयोजित डेयर डेविल शो मे बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार द्वारा आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में पूरे भारत वर्ष मे मनाया जा रहा है। इस महोत्सव की शुरूआत 15 अगस्त 2021 से की गई और 15 अगस्त 2023 तक यह महोत्सव मनाया जाएगा। उन्होने कहा कि इसी कड़ी में बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स भी अपने स्तर पर इस महोत्सव को मना रहा है। बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जांबाज मोटर साइकिल टीम ने बीएसएफ इन्स्टीटयूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवास ट्रेनिग देहरादून के मार्गदर्शन में देहरादून की इस पावन धरा पर डेयर डेविल शो का आयोजन कर अपने शोर्य और जाबाजी का अदभुत प्रदर्शन किया गया।

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस ने तेज किया प्रचार अभियान।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जाबाजों द्वारा मोटरसाइकिल पर किए गए हैरत अंगेज प्रदर्शन एवं बीएसएफ बैण्ड की मधुर ध्वनी सीमा प्रहरियों के अदम्य साहस और शौर्य का जीवित उदाहरण है। प्रदर्शन के दौरान सीमा प्रहरियों का तालमेल एवं अनुशासन काबिले तारिफ रहा जो इनके द्वारा देश की सीमाओं की हिफाजत के दौरान भी कायम है, जिसके कारण देश की सीमाएं और हम सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें -  प्रियंका ने ध्वस्त किए भाजपा के हवाई किले : राजीव महर्षि।

बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स का इतिहास बहुत ही गौरवपूर्ण रहा है चाहे वह अर्न्तराष्ट्रीय सीमा पर हो, देश की अन्तरिक सुरक्षा हों नक्सल विरोधी अभियान में हो एलओसी पर हो या साहिसिक खेलों का क्षेत्र हो हर एक विषम परिस्थिति में बोर्डर सिक्योरिटी फोर्स देश के लिए अदम्य साहस का प्रदर्शन कर रहा है जिसके लिए ये सभी धन्यवाद के पात्र है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में इनके प्रदर्शन में उत्तरोत्तर वृद्धि होती रहेगी।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा मुझे भी इस अवस्मिरणीय कार्यक्रम का साक्षी होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ जिसके लिए मैं अपने आपको गोरवान्वित महसूस कर रहा हॅू। देश की अग्रिम पंक्ति पर सेवा प्रदान करने वाले सीमा प्रहरियों के साथ मुझे भी बातचीत करने का मौका मिला इनके द्वारा किया गया हैरतअंगेज प्रदर्शन जीवन का एक यादगार समय रहेगा।

यह भी पढ़ें -  झूठी बयान बाजी करने वाले कांग्रेस प्रत्याशी एक बार सरकारी आंकड़े ही देख लेते, तो आज फजीहत नहीं होती..अजय भट्ट

उन्होने आयोजन के लिए बीएसएफ के कमाण्डेट महेश कुमार नेगी उनके कर्मठ अधिकारी एवं कार्मिकों का आभार व्यक्त करने के साथ-साथ उपस्थित लोगों को अपना अमूल्य समय निकालकर सीमा प्रहरियों के इस कार्यक्रम में शामिल होकर इनका हौसला बढाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम के दौरान पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जहां एक और बीएसएफ के बैंड की शानदार प्रस्तुति के लिए सम्मानस्वरूप ₹21000 (इक्कीस हजार रूपये) प्रदान किए वहीं दूसरी ओर उन्होंने डेयर डेविल शो मे प्रर्दशन करने वाले जवानों के साथ साथ शारीरिक रूप से विकलांग प्रथम महिला माउंट एवरेस्ट पर्वतारोही अमीषा चौहान को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में पूर्व कैबिनेट मंत्री अमृता रावत, मेयर सुनील उनियाल गामा, राजपुर विधायक खजान दास, डोइवाला विधायक बृजभूषण गैरोला, अपर निदेशक पर्यटन विवेक चौहान, एसीओ एडवेंचर कर्नल अश्वनी पुंडीर एवं बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट प्रमोद जोशी आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page