पर्यावरण संरक्षण एवं सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध के लिए महिलाओं ने लिया संकल्प।

0
Spread the love

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।8210438343,9771609900
देहरादून 30 सितंबर 2022।मालसी डियर पार्क में वन विभाग के उच्च अधिकारियों की पत्नियों एवं महिला अधिकारियों द्वारा संस्था कस्तूरी के माध्यम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण ने विधिवत दीप प्रज्वलित कर किया।इस दौरान पर्यावरण संरक्षण एवं सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध के लिए संकल्प लिया गया।

      कार्यक्रम के दौरान स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा नुक्कड़ कार्यक्रम के माध्यम से प्लास्टिक से पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया गया। वही कस्तूरी संस्था के सदस्यों द्वारा  द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा एवं महिला समूह व महिला सशक्तिकरण की दिशा में किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी गईं| कार्यक्रम में कई ग्राम प्रधानों ने भी प्रतिभाग किया।







   इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कस्तूरी संस्था की सराहना करते हुए कहा कि संस्था के द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बेहतरीन कार्य किया जा रहा है| विधानसभा अध्यक्ष ने उपस्थित वन विभाग के अधिकारियों को स्टेक होल्डर के साथ सामंजस्य बना कर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करने के लिए कहा।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने डियर पार्क का भ्रमण भी किया एवं जू में उपस्थित जानवरों की जानकारी भी ली।

यह भी पढ़ें -  हिमालय संरक्षण के लिए गठित होगी विशेष कमेटी - सीएम पुष्कर सिंह धामी।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्लास्टिक कचरे का बढ़ता अंबार मानवीय सभ्यता के लिए सबसे बड़े संकट के रुप में उभर रहा है| स्वस्थ जीवन के लिए हमें स्वच्छता को संस्कार बनाना होगा। इसे अपने मनोभाव से जोड़ना होगा। यह मनोभाव अपने घर के साथ ही वार्ड, शहर और प्रदेश तक की स्वच्छता के प्रति होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान का मंत्र दिया। सफाई के प्रति जागरूकता के इस पवित्र अभियान का परिणाम सबके सामने है।

  इस अवसर पर शर्मिला भरतरी, नीलम मोहन, अंजलि सिन्हा, शिवानी पटनायक, अनीता सिंघल, कहकशा नसीम, रिचा पांडे स्नेहा राहुल, सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page