उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ने डांडिया महोत्सव में भाग लिया, शहीदों के परिजनों और समाज सेविकाओं का किया सम्मान।

0
Spread the love

हरिद्वार 18 अक्टूबर 2024 । उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष, ऋतु खण्डूडी भूषण ने हरिद्वार चंडी घाट स्थित सिद्धपीठ श्री दक्षिण काली मंदिर में आश्रय सोसाइटी द्वारा आयोजित “डांडिया महोत्सव” में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। यह महोत्सव न केवल सांस्कृतिक उत्सव था, बल्कि समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़ने और सामूहिकता की भावना को बढ़ावा देने का एक मंच भी था।

“डांडिया महोत्सव” का आयोजन इस उद्देश्य के साथ किया गया था कि स्थानीय समुदाय की सांस्कृतिक धरोहरों, विरासतों व परम्पराओं को संरक्षित कर समाज में एकता और सामाजिकता की भावना को मजबूत किया जा सके। इस आयोजन में हरियाली, संगीत, नृत्य और भारतीय संस्कृति की विभिन्न रंगों का संगम देखने को मिला।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने किया संभागीय परिवहन कार्यालय, हल्द्वानी का औचक निरीक्षण।

इस विशेष अवसर पर, विधानसभा अध्यक्ष ने उन अमर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया, जिन्होंने अपने जीवन को देश की रक्षा में बलिदान कर दिया। उन्होंने कहा, “इन शहीदों का बलिदान हमारे लिए प्रेरणा है। हमें उनकी कुर्बानी को हमेशा याद रखना चाहिए और उनके परिवारों का हर संभव समर्थन करना चाहिए।”

इसके साथ ही, कई वीरांगनाओं को भी उनके साहस और संघर्ष के लिए सम्मानित किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, “ये महिलाएं समाज की शक्ति हैं। उनके संघर्ष और योगदान ने समाज को नई दिशा दी है। हमें उनके कार्यों की सराहनी चाहिए और आगे बढ़ने की भी प्रेरणा लेनी चाहिए।”

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने अपने आवास पर समस्त पुलिस प्रशासन के साथ बैठक कर बैठक कोटद्वार की सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा।

समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को भी इस महोत्सव में सम्मानित किया गया। उन्होंने विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर काम करते हुए न केवल अपने समुदाय को सशक्त बनाया है, बल्कि समाज में बदलाव की बुनियाद भी रखी है।

महोत्सव में स्थानीय कलाकारों ने नृत्य और संगीत की प्रस्तुतियाँ दीं, जिसने सभी दर्शकों का मन मोह लिया। डांडिया नृत्य की चहल-पहल और रंग-बिरंगी परिधानों ने माहौल सांस्कृतिक मय व जीवंत बना दिया।

विधानसभा अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि,”यह महोत्सव हमें यह याद दिलाता है कि सांस्कृतिक धरोहर को सहेजते हुए हमें एकता और सामाजिक समरसता का संदेश देना होगा । हम सभी को मिलकर समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कार्य करना होगा।”

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने द इंस्टीट्‌यूशन ऑफ इंजीनियर्स द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन एवं संगोष्ठी कार्यक्रम का किया शुभारंभ।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार, “डांडिया महोत्सव” ने न केवल सांस्कृतिक एकता को बढ़ावा दिया, बल्कि समाज के प्रति जिम्मेदारी और सेवा भावना को भी रेखांकित किया।

साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ने आयोजकों आश्रय सोसायटी को इस भव्य और सफल आयोजन हेतु उनको बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इस दौरान समारोह में आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशान्द गिरी जी महाराज, महंत रविंद्र पुरी जी महाराज, पूर्व राज्यपाल एवं महिला बाल विकास मंत्री उत्तर प्रदेश बेबी रानी मौर्य, निवार्तमान मेयर अनीता ममगाई, अध्यक्ष उत्तराखंड महिला अयोग कुसुम कंडवाल, श्रेया चतुर्वेदी, अवंतिका पांडे, डॉ मीना शर्मा, गरिमा जैन, शिवानी,अवंतिका पाण्डेय, वंशिका अरोरा, कपिल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page