उद्यान विभाग इस वर्ष लोकपर्व हरेला पर प्रदेशभर में 9.50 लाख फलदार पौधों का करेगा वृक्षारोपण।

0
Spread the love

*कृषि मंत्री गणेश जोशी ने लोक पर्व हरेला के उपलक्ष्य में प्रदेशभर में वृहद स्तर पर फलदार पौधों का रोपण करने के दिए निर्देश।*

*उद्यान और ग्राम्य विकास विभाग इस वर्ष हरेला पर करेगा 15 लाख से अधिक पौधों का वृक्षारोपण – गणेश जोशी।*

*मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेशवासियों से इस हरेला पर एक पेड़ मां के नाम अभियान में अधिक से अधिक अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का किया आव्हान।

देहरादून, 14 जुलाई 2024। प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने आज देहरादून सालावाला कॉम्प्लेक्स में पर्यावरण को समर्पित उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक परम्परा का प्रतीक “हरेला लोकपर्व” के उपलक्ष्य में उद्यान विभाग द्वारा आयोजित नि:शुल्क फलदार पौधों के वितरण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधों का वितरण किया गया।

 कृषि मंत्री गणेश जोशी ने हरेला पर्व की अग्रिम बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हरेला पर्व पर्यावरण के संरक्षण का प्रतीक है। मंत्री ने कहा कि हम सबको अधिक से अधिक संख्या में और पूरी निष्ठा से इस पर्व को मनाना चाहिए। उन्होने कहा कि यदि हम सब अब भी पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए सचेत नही हुए तो हमारी आने वाली पीढ़ी को इस जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभाव झेलने पड़ेंगे। उन्होने कहा कि जो वृक्ष हमसब लगाते है उसे देखें कि अगले वर्ष वह कितना बढ़ा है, और उसकी पूरी देखभाल करें। उन्होंने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार द्वारा हरेला पर्व पर पूरे राज्य में 02 करोड़ से अधिक पौधों का वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा उद्यान और ग्राम विकास विभाग द्वारा इस वर्ष हरेला पर 15 लाख से अधिक पौधों का वृक्षारोपण किया जाएगा।




 विभागीय मंत्री गणेश जोशी ने कहा उद्यान विभाग के सौजन्य से आज जनपद देहरादून से हरेला लोकपर्व के शुभ अवसर पर वर्षाकालीन फल पौधों का निःशुल्क वितरण प्रारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग द्वारा राज्य में स्थापित राजकीय / एन०एच०बी० से मान्यता प्राप्त / निजी क्षेत्र की पंजीकृत पौधशालाओं से इस वर्ष लगभग 8.45 लाख फल पौधों का आवंटन प्रदेश के समस्त जनपदों में किया जा चुका है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा हरेला लोकपर्व के अवसर पर उद्यान विभाग के सहयोग से विगत वर्ष 2023-24 में विभिन्न फलदार पौधों यथाः आम, लीची, अमरूद, नीबू वर्गीय फल, अनार व कटहल आदि के लगभग 5.16 लाख फल पौध वितरित किये गये। उन्होंने कहा उत्तराखण्ड को वर्ष 2025 तक औद्यानिक प्रदेश के रूप में विकसित करने तथा कृषकों की आय में गुणात्मक वृद्धि के दृष्टिगत उद्यान विभाग द्वारा बाजार मांग आधारित नवीनतम / रंगीन फल प्रजातियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। 




  उन्होंने कहा  राज्य सरकार द्वारा उद्यान विभाग में संचालित निःशुल्क फल पौध वितरण योजनान्तर्गत इच्छुक लाभार्थियों को 3-5 पौधे एवं राजकीय विद्यालयों/ संस्थानों को 50-100 पौधे निःशुल्क उपलब्ध कराये जाते हैं। मंत्री गणेश जोशी ने कहा इस वर्ष 2024-25 में हरेला लोकपर्व के अवसर पर वृहद स्तर पर पौध रोपण को बढ़ावा देते हुए इस वर्ष लगभग 9.50 लाख विभिन्न वर्षाकालीन फलदार पौधों का वितरण किये जाने का लक्ष्य है, जिसमें से निःशुल्क योजनान्तर्गत 5.10 लाख फल पौधे वितरित किये जायेगें। मंत्री गणेश जोशी ने कहा पर्यावरण को समर्पित उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक परम्परा के प्रतीक "हरेला लोकपर्व" के अवसर पर प्रारम्भ निःशुल्क फल पौध वितरण कार्यक्रम का प्रदेश के अधिक से अधिक नवयुवा लाभ प्राप्त कर पर्यावरण को संरक्षित करने के साथ-साथ प्रदेश को औद्यानिक प्रदेश के रूप में विकसित करने में अपनी अहम भूमिका प्रदान करेंगे। इस दौरान मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मां के सम्मान में एक पेड़ मां नाम लगाने का भी आव्हान किया।


  गौरतलब है कि, उत्तराखण्ड की पावन देवभूमि पर ऋतुओं के अनुसार विभिन्न पर्व मनाए जाते हैं, यह पर्व हमारी संस्कृति को उजागर करते हैं तथा पर्वतीय क्षेत्रों की परम्पराओं को भी कायम रखे हुए हैं, जिसमें हरेला मुख्य लोकपर्व है। हरेला शब्द का तात्पर्य हरयाली से हैं, यह पर्व वर्ष में तीन बार आता हैं। पहला चैत मास में दूसरा श्रावण मास में तथा तीसरा व वर्ष का आखिरी पर्व आश्विन मास में मनाया जाता हैं।




 इस अवसर पर राज्यमंत्री कैलाश पंत, बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष जोगेंद्र पुंडीर, युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी, उद्यान महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान, बाग़वानी निदेशक महेंद्र पाल, संयुक्त निदेशक डॉ रतन कुमार, सुरेश राम, मण्डल अध्यक्ष प्रदीप रावत, ज्योति कोटिया, मंजीत रावत, पूनम नौटियाल सहित कई अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page