बजट खर्च ना कर पाने वाले फिसड्डी विभाग सरकार नाकाम।

0
Spread the love

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।
देहरादून 31 दिसंबर 2022।
आम आदमी पार्टी के नेता जोत सिंह बिष्ट ने प्रेस को संबोधित करते हुए बताया की वर्तमान में जो हालत हैं वह उत्तराखंड की जनता के लिए कोई अच्छा संदेश नहीं दे रहे हैं क्योंकि उत्तराखंड की भारतीय जनता पार्टी की सरकार जनता की गाढ़ी कमाई से मोटा टैक्स वसूल कर रही है, राज्य पर भारी कर्ज का बोझ लाद रही है, जनता पर महंगाई की मार कर रही है और उसके बाद उस पैसे का उपयोग जनहित में करने के बजाय, विकास कार्यों पर खर्च करने के बजाय, बजट का बड़ा हिस्सा सरकार में बैठे लोगों, अधिकारियों, कर्मचारियों पर खर्च करते हुए विकास कार्यों के लिए निर्धारित कुल बजट के बहुत छोटे हिस्से को भी विगत 9 महीनों में अनुपातिक रूप से खर्च नहीं कर सकी और अब साल के आखिरी 3 महीनों में आपसी बंदरबांट करके जनता के टैक्स के पैसे की चोरी करने का कुचक्र कर रही हैं।

।यह बात हम सरकार पर आरोप के रूप में नहीं कह रहे हैं, बल्कि सरकार के द्वारा अलग-अलग विभागों की बजटीय प्रावधान और उसके उपयोग के आंकड़े जो 1 अप्रैल 2022 से 15 दिसंबर 2022 तक के जारी किए गए हैं वह अपने आप में इस बात की पुष्टि कर रहे हैं।
राज्य सरकार ने मार्च में कुल 63173 करोड़ का बजट पेश किया था। जिसमें से 51185 करोड़ रुपए राजस्व मद में मतलब कि इस मद से सरकार चलाई जाएगी तथा 11988 करोड़ रुपए पूंजी गत मद में मतलब विकास के काम पर खर्च करने का प्रावधान किया था। सही बात यह है कि सरकार कुल बजट की लगभग 80% से अधिक धन राशि जनता के हितों को साधने के बजाय सरकार चलाने के लिए, राजनेताओं, अधिकारियों, कर्मचारियों के वेतन-भत्ते गाड़ी घोड़े, सुख सुविधा में खर्च कर रही है और मात्र 15 से 17 प्रतिशत धन राशि विकास कार्यों पर खर्च कर रही है। इससे यह साफ दिखाई दे रहा हैं कि बड़ी बड़ी बाते करने वाली, हर बात पर प्रधान मंत्री जी का नाम जपने वाली, भारतीय जनता पार्टी की इस नाकारी सरकार के शासन में जनता की गाढ़ी कमाई के पैसे का केवल सरकार और सरकार में बैठे लोगों की सुख सुविधा में खर्च हो रहा है। राज्य की जनता पर कर्ज का बोझ अलग से लादा जा रहा हैं।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने सालम क्रांति के शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि।

वार्ता करते हुए बिष्ट ने कहा राज्य सरकार ने मार्च में पेश बजट में विकास कार्यों के लिए विभाग वार जितनी धन राशि का प्रावधान किया था किसी भी विभाग ने उसमे से विगत 9 महीनों में संतोष जनक धनराशि का जनहित में उपयोग नहीं कर पाई है। सरकार ने विगत विधानसभा सत्र में पिछला पैसा खर्च ना कर पाने के बावजूद फिर से 5440 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश करके सदन से खर्च करने की अनुमति मांगी हैं। जो सरकार अपने मूल बजट का पैसा खर्च नहीं कर पा रही है आखिर उसको अनुपूरक बजट के माध्यम से अतिरिक्त धनराशि क्यों माँगनी पड़ी यह एक बड़ा सवाल हैं।

यह भी पढ़ें -  प्राथमिक शिक्षा में 1500 बेसिक शिक्षक चयनितः डॉ धन सिंह रावत।कुल 2906 पदों के सापेक्ष 26 हजार अभ्यर्थियों ने किया आवेदन।

राज्य के विकास के सूचकांक वाले कुछ महत्वपूर्ण विभागों के बजट के खर्च पर अगर एक नजर डाले तो वह सरकार के नाकारेपन का आइना दिखा रहा हैं। विगत 9 महीनों में विभागवार जारी बजट में से सिंचाई विभाग ने मात्र 15%, ऊर्जा विभाग ने मात्र 19%, आपदा प्रबंधन विभाग ने 23%, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने 24%, खेल विभाग ने 26%, शहरी विकास विभाग ने 27%, पर्यटन विभाग ने 30%, पेयजल विभाग ने 34%, लोक निर्माण विभाग ने 36% तथा ग्रामीण विकास विभाग ने 42% बजट ही खर्च किया हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि राज्य की आधी आबादी के सशक्तिकरण यानि महिला सशक्तिकरण एवं बल विकास विभाग में इन 9 महीनों में आवंटित कुल 56 करोड़ के सापेक्ष अब तक कोई खर्च नहीं किया। वन विभाग ने 94 करोड़ के सापेक्ष अब तक कुल 9 करोड़ याने 10% ही खर्च किया है।
राज्य की जनता पर भारी टैक्स लगाकर, नए साल के अवसर पर चौबीसों घंटे शराब बेच कर पैसा कमाने वाली यह सरकार, अपने ऐशोआराम के लिए बाजार से कर्ज लेकर जनता के सर पर कर्ज का बोझ लादने वाली यह सरकार, उत्तराखंड के शहीदों की भावना के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। राज्य की जनता के साथ धोखा कर रही हैं। राज्य के बेरोजगार नौजवानों का हक मार रही हैं। राज्य की मात्र शक्ति पर अत्याचार कर रही हैं।
भाजपा सरकार में बैठे लोगों को अगर थोड़ी भी समझ होती तो उनको दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरिवल के विकास के मॉडल का अनुसरण करते हुए उत्तराखंड में घाटा रहित बजट पेश करके साल के सभी 12 महीनों में कर्म ही पूजा है के सिद्धांत पर काम करते हुए जनता के पैसा का सदुपयोग जनता के हित में करना चाहिए था। लेकिन भ्रष्टाचार में लिप्त इस सरकार द्वारा अब आखिर के 3 महीनों में बची हुई रकम को ठिकाने लगाने का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -  हेल्प क्रॉस ट्रस्ट एवं वीर गोरखा कल्याण समिति द्वारा "अमर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल जी" के बलिदान को स्मरण करते हुए 80वी पुण्यतिथि के अवसर पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का किया गया आयोजन ।

आम आदमी पार्टी की सरकार के काम काज पर पैनी नजर हैं, हमारे साथियों द्वारा सरकार मे व्याप्त भ्रष्ष्टाचार के खिलाफ नए वर्ष में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सघन जनजागरण अभियान चला कर राज्य की जनता के सामने इस भ्रष्ट और नाकारी भाजपा सरकार का चेहरा बेनकाब किया जाएगा। प्रेस में आर पी रतूड़ी ,उमा सिसोदिया ,कमलेश रमन, विपिन खन्ना, मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page