मॉरीशस सरकार में पूर्व विदेश मंत्री एवं वर्तमान सांसद नन्दकुमार बोधा ने उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भुषण से विधानसभा भवन स्थित उनके कार्यालय में किया शिष्टाचार भेंट।

0
Spread the love

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।8210438343,9771609900

देहरादून 8 अक्टूबर 2022। मॉरीशस सरकार में पूर्व विदेश मंत्री एवं वर्तमान सांसद नन्दकुमार बोधा ने उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भुषण से विधानसभा भवन स्थित उनके कार्यालय का शिष्टाचार भेंट की।

इस अवसर पर दोनों के बीच अपने अपने देशों से संबंधित विभिन्न विषयों पर वार्ता हुई| वहीं विधानसभा अध्यक्ष ने उत्तराखंड राज्य के संबंध में भी विस्तार से जानकारी मॉरीशस के सासंद को दी।

   सात दिनो के लिए भारत दौरे पर आए मॉरीशस के सांसद नंदकुमार बोधा ने अपने उत्तराखंड प्रवास के दौरान उत्तराखंड विधान सभा अध्यक्ष से भेंट की ओर उनसे भारत और 

मॉरीशस के मैत्री सम्बन्धों पर चर्चा की। बता दें कि नंदकुमार बोधा पूर्व में मरिशस गणराज्य के विदेश, पर्यटन, कृषि सहित अनेक विभागों के मंत्री रह चुके हैं।

 इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ने शाल ओड़ाकर भारत से दूर लघु भारत कहे जाने वाले मॉरीशस गणराज्य से आए मेहमान का स्वागत किया। अपनी पत्नी सत्यभामा बोधा के साथ निजी यात्रा पर भारत आए नंद कुमार बोधा ने बताया कि इस छोटे से देश में लगभग 52 प्रतिशत आबादी हिंदुओं की है जिनके पूर्वज 160 वर्ष पूर्व काम ओर अच्छे जीवन की तलाश में अंग्रेजों के कहने पर मॉरीशस गए थे, लेकिन वहाँ उनसे बंधुआ मज़दूरों जैसा व्यवहार किया गया।  शिक्षा ओर मेहनत के बलबूते पर वो आगे बड़े ओर मॉरीशस में अपना एक विशेष स्थान बनाया। आज उस देश में प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति सहित अन्य बड़े पदों पर भारतीय सुशोभित हैं। नंद बोधा ने ऑर्गेनिक खेती, मेडिसिनल प्लांट के क्षेत्र में उत्तराखंड के साथ कार्य करने की इच्छा व्यक्त की।  




    विधान सभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि उन्हें इस बात की ख़ुशी है कि मॉरीशस में गए भारतीयों ने अपने देश की संस्कृति व परम्पराओं को जीवित रखा है ओर हरिद्वार से गंगा जी का जल लेकर वहाँ गंगा तलाओ के नाम से तीर्थ स्थल बनाया है। उन्होंने मॉरीशस के सनातन धर्मियों को देव भूमि उत्तराखंड आने ओर अपने तीर्थ स्थलों के दर्शन का न्यौता भी दिया।  

इस अवसर पर लैंसडौन के विधायक दिलीप रावत, इंडिया मॉरीशस ट्रेड एंड कल्चरल फ़्रेंडशिप फ़ोरम के प्रधान प्रीतपाल सिंह पन्नु, नैशनल इंटेग्रेटेड फ़ोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफा) के उत्तराखंड के संरक्षक डी के शर्मा, प्रदेश संयोजक सुमित कुमार, युवा विंग के प्रधान दुर्गेश चौधरी, युवा समाज सेवी प्रिंस गुप्ता, दिलीप कुमार शर्मा भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page