डॉ पीतांबर दत्त बड़थ्वाल हिमालयन राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा करियर मार्गदर्शन एवं अभिविन्यास कार्यक्रम का हुआ आयोजन

0
Spread the love

कोटद्वार। आज दिनांक 24 सितंबर, 2022 को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा करियर मार्गदर्शन एवं अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम नव-आगंतुक छात्र छात्राओं को पत्रकारिता एवं जनसंचार में करियर के विभिन्न विकल्पों की जानकारी देने के लिए आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रवेश लेने के इच्छुक भावी छात्र- छात्राओं को इस क्षेत्र की संभावनाओं के बारे में अवगत कराया गया।

कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार ने समस्त छात्र- छात्राओं, सम्मानित नागरिकों एवं पत्रकार बंधुओं को महाविद्यालय में कोर्स से संबंधित जानकारी देते हुए बताया कि फरवरी 2022 में इस महाविद्यालय में जनसंचार एवं पत्रकारिता में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की गई। अभी तक इस पाठ्यक्रम में 12 छात्र -छात्राओं ने प्रवेश ले लिया है। जबकि बहुत सारे अन्य छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण करा लिया है। और उनकी प्रवेश प्रक्रिया बहुत जल्दी पूरी कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें -  कृषि मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून में 6 दिवसीय सिल्क एक्सपो का किया शुभारम्भ।

पाठ्यक्रम की समन्वयक प्रोफेसर प्रीति रानी ने बताया कि पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम कोटद्वार में पहली बार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में यह पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया है। जबकि इससे पहले इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र- छात्राओं को देहरादून, हरिद्वार, दिल्ली आदि जगहों पर जाना पड़ता था। राजकीय महाविद्यालय में न्यूनतम फीस के साथ इस पाठ्यक्रम में प्रवेश जारी है। यह कोर्स श्री देवसुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध है।

यह भी पढ़ें -  लक्कीज क्लब प्रोडक्शन" द्वारा निर्मित फिल्म "पछतावा" का उत्तरांचल प्रेस क्लब देहरादून में, मुख्य अतिथि अशोक वर्मा , अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग, उत्तराखंड सरकार, द्वारा किया गया प्रमोशन।

इस अवसर पर इस पाठ्यक्रम की प्राध्यापिका श्वेता रावत ने पाठ्यक्रम के विभिन्न क्षेत्रों जैसे की एंकरिंग,एडिटिंग, रिपोर्टिंग, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, एडिटिंग, इवेंट मैनेजमेंट एवं जनसंपर्क आदि के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई।

इस अवसर पर पाठ्यक्रम की अन्य प्राध्यापिका पूजा बड़थ्वाल ने समस्त छात्र-छात्राओं के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करते हुए बताया कि पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद उनमें एक आत्मविश्वास आने के साथ-साथ उनकी लेखन कला में भी सुधार आया। साथ ही उन्होंने कहा कि आज वह जो कुछ भी हैं वह पत्रकारिता में पढ़ाई करने के बाद ही बन पाई हैं।

यह भी पढ़ें -  कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का जनपद रुद्रप्रयाग आगमन पर कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत एवं अभिनंदन।

इस अवसर पर डॉक्टर अंशिका बंसल, महिला मोर्चा की अध्यक्षा, पत्रकार बंधु, यूट्यूब ब्लॉगर, पत्रकारिता एवं जनसंचार के सभी छात्र -छात्राएं एवं महाविद्यालय के बीएससी एवं बीए के प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page