खेल मंत्री रेखा आर्या ने ली खेल एवं युवा कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक।

0
Spread the love

खिलाड़ियों को चार प्रतिशत आरक्षण दिए जाने को लेकर अधिकारियों को प्रस्ताव बनाने के दिये निर्देश

खेल मैदानों के सुदृढ़ीकरण को लेकर बनाई  जाए कार्ययोजना-रेखा आर्या

शैलेन्द्र कुमार पाण्डेय।8210438343,9771609900
देहरादून 14 सितंबर 2022। यमुना कॉलोनी स्थित अपने शासकीय आवास पर खेल एवं युवा कल्याण मंत्री रेखा आर्या ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आहूत की।

बैठक में खेल मंत्री ने विभाग द्वारा अभी तक किये गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट के बारे में जानकारी ली।

खेल मंत्री ने कहा कि समीक्षा बैठक में प्रदेश के खिलाड़ीयों को चार प्रतिशत आरक्षण किस प्रकार से दिया जा सकता है साथ ही न्याय पंचायत,ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर खिलाड़ियों की प्रतिभा को किस तरह से विभाग आगे बढ़ा सकता है, इन्ही सब विषयो पर विचार विमर्श किया गया। खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश में हमारी कई प्रतियोगिताएं आयोजित होनी है ऐसे में हमारी कोशिश है कि न्याय पंचायत, ब्लॉक और जिला स्तर पर विभाग खिलाड़ियों को तैयार करे।

यह भी पढ़ें -  देशाटन से जीवन की कई अनमोल सीख मिलती है जो पढ़ाई से भी नहीं मिल सकती: ऋतु खण्डूडी भूषण।

साथ ही खिलाड़ियों को चार प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के विषय पर बोलते हुए खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा की 2013 में चार प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का मामला किन्ही कारणो से कोर्ट में चला गया था, ऐसे में अब इसे पुनः किस प्रकार से पुनर्जीवित किया जा सके,इसे लेकर आने वाले समय मे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सम्मुख रखा जाएगा। साथ ही खेल विभाग स्पोर्ट्स कोटा को लेकर प्रस्ताव तैयार कर रहा है ताकि यह विषय कैबिनेट से होते हुए आने वाले समय में अध्यादेश अथवा एक एक्ट के रूप में सबके सामने आए, जिससे कि उत्तराखंड के खिलाड़ियों को चार प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटा का लाभ प्राप्त हो।

यह भी पढ़ें -  मार्च 2025 तक राज्य के शत प्रतिशत गांव में कचरा प्रबंधन का कार्य शुरू करना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री।

वही खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि उनकी तरफ से विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए है कि राज्य में स्थित खेल मैदानों के सुदृढ़ीकरण के लिए कार्ययोजना तैयार की जाए जिससे खेल मैदान व्यवस्थित हो सकें। साथ ही कहा कि जब खेल के मैदानों में खेल गतिविधियां संचालित ना हो रहीं हो तो ऐसे में विभाग किस प्रकार इसे कमर्शियल रूप से इस्तेमाल कर सकता है इसका प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें -  विधानसभा अध्यक्ष ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कोटद्वार विधानसभा में विभिन्न कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि किया प्रतिभाग।

इस अवसर पर निदेशक खेल एवं युवा कल्याण जितेंद्र सोनकर जी,उपनिदेशक खेल अजय अग्रवाल जी,उपनिदेशक युवा कल्याण शक्ति सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page